सिख संस्था ने ‘यारियां-2’ के अभिनेता मिजान जाफरी के कृपाण पहनने पर जताई आपत्ति

सिखों के शीर्ष गुरुद्वारा निकाय ने कहा कि वह इस मामले को सरकार के समक्ष उठायेंगे।

0
36

चंडीगढ़: सिखों की शीर्ष धार्मिक संस्था एसजीपीसी ने आगामी फिल्म ‘यारियां-2’ के एक गाने में अभिनेता मीजान जाफरी (Meezan Jaffrey) द्वारा कथित तौर पर सिख आस्था का प्रतीक ‘कृपाण’ पहनने पर कड़ी आपत्ति जताई है और कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा यदि “आपत्तिजनक” वीडियो नहीं हटाया गया तो फिल्म निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई होगी। हालांकि, फिल्म निर्देशकों ने दावा किया कि अभिनेता ने कृपाण नहीं बल्कि ‘खुखरी’ (एक घुमावदार चाकू) पहना है और उनका किसी भी धार्मिक विश्वास को ठेस पहुंचाने या उसका अनादर करने का कोई इरादा नहीं है।

सिखों की सर्वोच्च पीठ अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने भी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) को मामले में सख्त कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। एसजीपीसी ने ‘एक्स’ पर कहा, “राधिका राव और विनय सप्रू @SapruAndRao द्वारा निर्देशित ‘यारियां 2’ फिल्म के ‘सौरे घर’ गाने में फिल्माए और प्रकाशित किए गए इन दृश्यों पर हम अपनी कड़ी आपत्ति जताते हैं, क्योंकि अभिनेता (Meezan Jaffrey) सिख ककार (सिख आस्था का प्रतीक) ‘किरपान’ पहने नजर आ रहे हैं। बेहद आपत्तिजनक तरीके से, जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।”

उन्होंने अपने ट्वीट में आगे लिखा है, “इसने दुनिया भर में सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को गंभीर रूप से आहत किया है। अकाल तख्त साहिब की सिख आचार संहिता और भारत के संविधान द्वारा दिए गए अधिकार के अनुसार केवल एक दीक्षित सिख को ही ‘कृपाण’ पहनने का अधिकार है।”

सिखों के शीर्ष गुरुद्वारा निकाय ने कहा कि वह इस मामले को सरकार के समक्ष उठाया जायेगा। उन्होंने कहा, “यह वीडियो गीत टीसीरीज़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर सार्वजनिक है, जिसे इसे तत्काल प्रभाव से हटा देना चाहिए। यदि इस वीडियो गीत को उक्त आपत्तिजनक दृश्यों के साथ प्रकाशित करने के लिए किसी अन्य मंच का उपयोग किया जाता है, तो इसे भी हटा दिया जाना चाहिए। हमें तुरंत हटा देना चाहिए इस आपत्ति को सभी चैनलों के माध्यम से सरकार और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उठाया जायेगा।”

एसजीपीसी ने इस मामले में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की। “हम @MIB_India और @GoI_MeitY से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं कि इस आपत्तिजनक वीडियो या उक्त फिल्म के किसी भी अस्वीकार्य दृश्य को सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन द्वारा रिलीज के लिए मंजूरी नहीं दी जाए। यदि वीडियो को सार्वजनिक दृश्य से नहीं हटाया जाता है, तो हम करेंगे। एसजीपीसी ने कहा, अल्पसंख्यक सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए कानून के अनुसार कानूनी कार्यवाही शुरू करें।”