सिद्धारमैया 20 मई को लेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिवकुमार होंगे उनके डिप्टी

0
7
Siddaramaiah

कर्नाटक: कांग्रेस ने सिद्धारमैया (Siddaramaiah) और डीके शिवकुमार दोनों के लिए 2.5 साल का रोटेशनल कार्यकाल तय किया है। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के मुख्य सूत्रधार थे।

सिद्धारमैया (Siddaramaiah) को कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया है, जबकि डीके शिवकुमार उनके डिप्टी होंगे। कांग्रेस ने दोनों नेताओं के लिए बारी-बारी से ढाई साल का कार्यकाल तय किया है। नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण 20 मई को बेंगलुरु में होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आधी रात के बाद सरकार गठन के लिए आम सहमति पर पहुंचे, यह पिछले तीन दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित व्यस्त पारियों के बाद हुआ।

75 वर्षीय कुरुबा नेता के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए मंच तैयार करने के लिए 20 मई को कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है। कर्नाटक में पार्टी के सबसे बड़े वोक्कालिगा नेता, 61 वर्षीय शिवकुमार ने कहा, ‘कहने के लिए कुछ नहीं है… हमने इसे आलाकमान पर छोड़ दिया है…आलाकमान फैसला करेंगे। मैं आराम करने जा रहा हूं।”

इससे पहले शिवकुमार को छह विभागों के साथ उपमुख्यमंत्री की पेशकश की गई थी। हालांकि, कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने इन खबरों को खारिज कर दिया था और मीडिया से अटकलों के खिलाफ आग्रह किया था।

जनता परिवार के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले जमीनी नेता सिद्धारमैया (Siddaramaiah) 2006 में एचडी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) से निकाले जाने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए। देवराज उर्स के बाद पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले वे केवल दूसरे मुख्यमंत्री हैं।

कांग्रेस के तीन पर्यवेक्षकों द्वारा पार्टी आलाकमान को भेजी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, वकील से राजनेता बने मुख्यमंत्री के चयन से कई लोगों को आश्चर्य नहीं हो सकता है क्योंकि उनके पास स्पष्ट रूप से 85 विधायकों का समर्थन था।