बाबर आजम को पछाड़कर शुबमन गिल बने नंबर 1 वनडे बल्लेबाज

सिराज ने गेंदबाजी तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

0
27

शुबमन गिल (Shubman Gill) ने पुरुषों की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आजम (Babar Azam) को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। वनडे गेंदबाजों में भी एक भारतीय शीर्ष पर है, मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) दो स्थान आगे बढ़े हैं और शाहीन शाह अफरीदी को पछाड़ दिया है।

वास्तव में, गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर पूरी तरह से भारतीय नजरिया है, जिसमें कुलदीप यादव अब शीर्ष पांच में हैं, और जसप्रित बुमरा और मोहम्मद शमी भी शीर्ष दस में हैं, जबकि विराट कोहली, दो नाबाद शतक और चार के बाद विश्व कप में अर्धशतक, बल्लेबाजों के बीच तीन स्थान ऊपर चढ़कर नंबर 4 पर पहुंच गए हैं, विश्व कप में इस समय सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्विंटन डी कॉक से केवल एक रेटिंग अंक पीछे हैं।

वनडे क्रिकेट में गिल (Shubman Gill) के लिए यह साल शानदार रहा है और उन्होंने अब तक 26 मैचों में 1449 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने एक दोहरे शतक सहित चार शतक लगाए हैं। साल भर में उनका औसत आश्चर्यजनक रूप से 63.00 है, जबकि कुल करियर औसत 61.02 है। डेंगू से पीड़ित होने के बाद प्रतियोगिता की शुरुआत में बाहर होने के बाद उन्होंने विश्व कप में धीमी शुरुआत की, लेकिन छह पारियों में उनके नाम 219 रन हैं, जिसमें बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ अर्द्धशतक शामिल हैं।

आठ पारियों में चार अर्धशतकों के साथ, लेकिन उनके और उभरते हुए गिल के बीच का अंतर इतना कम था कि उन्हें दो साल से अधिक समय से अपने स्थान पर बने रहने के लिए और अधिक प्रयास करना पड़ा। भारत के दृष्टिकोण से, गिल (Shubman Gill) सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और कोहली के बाद आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष वनडे बल्लेबाज बनने वाले देश के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

इस बीच, विश्व कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत बल्लेबाजी प्रदर्शन मंगलवार रात को मुंबई में हुआ जब ग्लेन मैक्सवेल ने अलौकिक प्रदर्शन करते हुए अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से आगे बढ़ाया और विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचाया। उस नाबाद दोहरे शतक ने उन्हें दो स्थान ऊपर छठे स्थान पर पहुंचने में मदद की, जबकि खेल के दूसरे शतकवीर, इब्राहिम जादरान, एक प्रभावशाली विश्व कप अभियान के बाद छह स्थान ऊपर 12वें स्थान पर हैं। फखर ज़मान, एक और बल्लेबाज जिसने अपनी टीम की किस्मत में बड़ी भूमिका निभाई है, बल्लेबाजों के लिए शीर्ष दस से बाहर, तीन स्थान ऊपर 11वें नंबर पर है।

कुल मिलाकर, रैंकिंग विश्व कप में अब तक भारत के प्रभुत्व को दर्शाती है, जहां उन्होंने अब तक लीग चरण के आठ मैचों में से आठ में महत्वपूर्ण अंतर से जीत हासिल की है। कोहली (डी कॉक के बाद नंबर 2) और रोहित शर्मा (नंबर 5) उनके अब तक के सबसे शानदार बल्लेबाज रहे हैं, लेकिन यह उनकी गेंदबाजी है जो वास्तव में ब्लॉकबस्टर रही है। इनमें से कोई भी विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष तीन में नहीं है, लेकिन शमी (चार मैचों में 16 विकेट), बुमराह (आठ में 15), रवींद्र जड़ेजा (आठ में 14), कुलदीप (आठ में 12) और सिराज (आठ में से दस) ने एक पैक के रूप में प्रदर्शन किया है, और अपने पिछले तीन मैचों में, भारत ने इंग्लैंड को 129 रन, श्रीलंका को 55 रन और दक्षिण अफ्रीका को 83 रन पर आउट कर दिया है।

सिराज, सप्ताह की शुरुआत में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रमशः 16 रन पर 3 और 11 रन पर 1 विकेट लेने के बाद तीसरे से पहले स्थान पर आ गए हैं। अफरीदी, जो पिछले सप्ताह नंबर 1 थे, अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि स्पिनर केशव महाराज और एडम ज़म्पा, जो वर्तमान में विश्व कप में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, नंबर 2 और नंबर 3 पर पहुंच गए हैं। जहां तक भारतीयों की बात है तो कुलदीप तीन पायदान ऊपर चौथे, बुमराह तीन पायदान ऊपर आठवें और शमी सात पायदान ऊपर दसवें स्थान पर हैं।

इस समय विश्व कप में अन्य शीर्ष विकेट लेने वालों में से, दिलशान मदुशंका 31 स्थान ऊपर चढ़कर 45वें नंबर पर पहुंच गए हैं, और मार्को जानसन नौ स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।