श्रेयस अय्यर, जडेजा और अश्विन ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कमाल कर दिखाया

श्रेयस ने बल्लेबाजी रैंकिंग में 10 पायदान की छलांग लगाई

0
63

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन दुनिया के शीर्ष ऑलराउंडर बन गए हैं। इनके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को दो स्थान का नुकसान हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट प्रारूप में खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की है। इसमें भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने धमाल मचाया है। जडेजा पिछले कुछ समय से चोट के कारण टीम से बाहर हैं, फिर भी उन्होंने टेस्ट रैंकिंग में अपना जलवा बरकरार रखा है। भारतीय जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने ICC मेन्स टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल की। दोनों खिलाड़ियों ने मीरपुर में भारत की तीन विकेट से जीत में अहम योगदान दिया। पहली पारी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के अलावा, अश्विन और अय्यर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जिताने वाली साझेदारी की। भारत ने दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम की और दोनों को नवीनतम रैंकिंग में सही इनाम मिला।

भारत के लिए चमके अश्विन

अश्विन अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे, उन्होंने मैच में छह विकेट लेने का दावा किया, जिसमें चार विकेट शामिल थे। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में भी 42* रन की पारी खेली।
भारत के लिए इस प्रारूप में 449 विकेट लेने वाले अश्विन गेंदबाजों की नवीनतम रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से टीम के साथी खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए। उनके 812 रेटिंग अंक हैं।

अय्यर एक छाप छोड़ते हैं

अय्यर ने पहली पारी के दौरान ठोस 87 रन बनाए और फिर रन चेज के दौरान अश्विन की सहायक भूमिका निभाई। उन्होंने नाबाद 29* रनों की पारी खेली। टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में अय्यर 10 स्थानों की छलांग लगाते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग तक पहुंच गए हैं और कुल मिलाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके कुल 666 रेटिंग अंक हैं।
उमेश भी कूद गया

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव हालिया रैंकिंग अपडेट पर महत्वपूर्ण लाभ हासिल करने वाले अन्य खिलाड़ी थे। गेंदबाजों की सूची में उमेश पांच स्थान के सुधार के साथ 33वें स्थान पर हैं। उन्होंने दूसरे टेस्ट के दौरान कुल पांच विकेट लिए।