प्राकृतिक वैभव और सांस्कृतिक समृद्धि का अनुभव कराता है, शिलांग

0
50

अक्सर “पूर्व का स्कॉटलैंड” के रूप में जाना जाता है, शिलांग की राजधानी मेघालय की पहाड़ियों में बसी है। अपने प्राकृतिक दृश्यों, सांस्कृतिक जीवंतता और गर्मजोशी भरे आतिथ्य के साथ, शिलांग अन्य मेघालय पर्यटक स्थलों में शीर्ष पर है जो हर यात्री के दिल पर एक अद्भुत छाप छोड़ता है। शिलांग का जीवंत सांस्कृतिक दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करता है क्योंकि इस शहर को अपने समृद्ध संगीत के कारण “भारत की रॉक राजधानी” के रूप में पहचान मिली है। शिलांग आगंतुकों को प्राकृतिक वैभव और सांस्कृतिक समृद्धि के अनूठे मिश्रण का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है।

यहाँ देखने लायक कुछ बेहतरीन जगहें

शिलांग पीक

शिलांग में घूमने के लिए शीर्ष मेघालय पर्यटन स्थलों में से एक शिलांग पीक है। यह शिलांग का सबसे ऊंचा स्थान है और पूरे शहर और इसके आसपास का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जिससे एक ऊंचे सुविधाजनक स्थान से शहर की भव्यता की झलक मिलती है।

वार्ड झील

शहर का मुकुट रत्न, जहां आगंतुक रंगीन, अच्छी तरह से तैयार बगीचे और कृत्रिम झील के पार पैडलबोट के बीच टहल सकते हैं, जो शिलांग में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है।

डॉन बॉस्को संग्रहालय

शिलांग के मध्य में स्थित सात मंजिला संग्रहालय एशिया का स्वदेशी संस्कृतियों का सबसे बड़ा संग्रहालय है, जो इसे मेघालय के शीर्ष पर्यटन स्थलों में जोड़ता है। डॉन बॉस्को संग्रहालय को 16 दीर्घाओं में विभाजित किया गया है जो उत्तर पूर्व की विविध संस्कृति और परंपराओं के लिए महत्वपूर्ण कलाकृतियों, चित्रों और आकृतियों को प्रदर्शित करते हैं।

वायु सेना संग्रहालय

यह स्थान देश के रक्षा इतिहास, विशेषकर वायु सेना के बारे में महान जानकारी प्रदान करता है। इस संग्रहालय में कई विमान मॉडल, पायलट वर्दी, लघु मिसाइल और रॉकेट मॉडल और भारत-चीन युद्ध और भारत-पाक युद्ध की तस्वीरें हैं।

एलिफेंट फॉल्स

हाथी जैसी दिखने वाली चट्टान के नाम पर रखा गया एलिफेंट फॉल्स कई स्तरों से होकर गिरता है और प्रकृति की भव्यता का नजारा पेश करता है।

स्प्रेड ईगल फॉल्स

शायद शिलांग का सबसे चौड़ा झरना, इस झरने का नाम इसके व्यापक पंखों वाले ईगल जैसा दिखने के कारण पड़ा, जो इसे मेघालय की खूबसूरत जगहों में से एक बनाता है।

तितली संग्रहालय

व्युत्पत्ति विज्ञान संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है, इस संग्रहालय में पूरे देश से जीवंत तितलियों, मकड़ियों, पतंगों और बीटल प्रजातियों का एक व्यापक संग्रह है।