शेखर सुमन, “यौनकर्मी समाज को सुरक्षित रखती हैं: ‘भूख जो मर्दों में है वहां चैनलाइज होता है।”

शेखर सुमन ने यौनकर्मियों पर खुल कर बात की, उन्हें वेश्याओं से अलग किया और कहा कि वे समाज से प्रभावित हैं और उनके साथ एक जैसा व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए।

0
15

अभिनेता शेखर सुमन (Shekhar Suman) ने यौनकर्मियों और वेश्याओं के बीच अंतर करते हुए कहा कि वे समाज के उत्पाद हैं और उन्हें एक साथ वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। रेडियो सिटी के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वेश्याओं को अक्सर गलत समझा जाता है और गलत तरीके से उन्हें यौनकर्मी करार दिया जाता है।

उन्होंने कहा, “यह समाज ही है जिसने उन्हें इस तरह बनाया है। शो में कई बार यह बताया गया है कि कोई भी महिला अपनी मर्जी से वेश्या नहीं बनती। हालात अक्सर महिला को सेक्स वर्कर बनने पर मजबूर कर देते हैं। इन सबके बावजूद, समाज में उनका योगदान बहुत बड़ा है…जहाँ से हम आते हैं, जिस तरह की भूख जो मर्दों में है, उसका जो चैनलाइज़ होता है, उसकी वजह से समाज बचा रहता है। अपनी यौन भूख को यौनकर्मियों के माध्यम से प्रसारित करें)।”

शेखर सुमन (Shekhar Suman) ने उल्लेख किया कि अतीत में, हीरामंडी एक ऐसी जगह के रूप में कार्य करती थी जहां लोग शिष्टाचार, कला और संगीत जैसे विभिन्न कौशल सीखने जाते थे। यह एक “फिनिशिंग स्कूल” जैसा था जहाँ कुलीन लोग भी शिक्षा चाहते थे। “बच्चों को वहां भेजा जाता था, नवाब उनसे सीखते थे। हीरामंडी का योगदान बहुत बड़ा था, वह एक संस्था थी, लेकिन हमने तवायफों को हमेशा एक अलग नजरिए से देखा है। वैश्या होने में कोई बुराई नहीं है. हीरामंडी में स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान को भी दिखाया गया, जो महत्वपूर्ण था। वे गुमनाम, अज्ञात मर गए, ”उन्होंने कहा।

कुछ समय पहले, शेखर सुमन (Shekhar Suman) ने हीरामंडी के लिए एक उत्तेजक दृश्य करने के बारे में भी खुलासा किया था। सीन में नवाब की भूमिका निभाने वाले सुमन, मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) की मल्लिकाजान के साथ एक गाड़ी में बैठे थे। हालाँकि, वह इतने नशे में था कि उसे ध्यान ही नहीं आया कि वह मल्लिकाजान की ओर पीठ करके खड़ा है, बल्कि हवा में ही गिर रहा है।

सीन के बारे में बात करते हुए शेखर सुमन ने रेडियो सिटी को बताया, “तो, यह सीन, जहां मेरा किरदार नशे में है, यह एक सामान्य सीक्वेंस था लेकिन उन्हें लगा कि सीक्वेंस का सबटेक्स्ट अलग था। इसलिए, उन्होंने सुझाव दिया कि हम इसे अलग तरीके से करें, जहां मैं यह काम हवा में कर रहा हूं… उन्होंने पूछा, ‘क्या आप इसके लिए तैयार हैं? यदि नहीं, तो ठीक है,’ क्योंकि दृश्य वास्तव में हास्यास्पद हो सकता है, यह एक अच्छी रेखा है, एक रस्सी है। लेकिन मैं इसके लिए तैयार था, और मैंने उससे कहा कि मैं बिल्कुल करुगा और हम बस इसमें शामिल हो गए।

वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग, हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख, अदिति राव हैदरी, शर्मिन सहगल मेहता, फरीदा जलाल, फरदीन खान और अध्ययन सुमन भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह एक महिला के परीक्षणों और कठिनाइयों के विभिन्न पहलुओं की पड़ताल करता है।