संकटग्रस्त बायजू के साथ डील रिन्यू नहीं करेंगे शाहरुख खान

एडटेक प्लेटफॉर्म के साथ अभिनेता का जुड़ाव 2017 में शुरू हुआ था। भारतीय एडटेक स्टार्ट-अप ने बॉलीवुड अभिनेता को लगभग 4 करोड़ रुपये की वार्षिक फीस पर साइन किया था।

0
12
Byju's

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संकटग्रस्त भारतीय एडटेक स्टार्ट-अप बायजूज़ (Byju’s), जिसे कई लोग शासन संकट के रूप में देखते हैं, सितंबर में समाप्त होने पर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के साथ अपने समर्थन सौदे को नवीनीकृत नहीं कर सकता है।

इस बीच, चूंकि एडटेक प्लेटफॉर्म गंभीर संकट में है, इसलिए शाहरुख खान की टीम भी ब्रांड के साथ जुड़ाव जारी रखने में झिझक रही है। एक रिपोर्ट में मामले से अवगत लोगों में से एक का हवाला देते हुए कहा गया है।

एडटेक प्लेटफॉर्म के साथ अभिनेता का जुड़ाव 2017 में शुरू हुआ था। भारतीय एडटेक स्टार्ट-अप ने बॉलीवुड अभिनेता को लगभग 4 करोड़ रुपये की वार्षिक फीस पर साइन किया था।

यह पहली बार नहीं है जब खान और स्टार्ट-अप के बीच संबंध को झटका लगा है। इससे पहले अप्रैल में, मध्य प्रदेश में एक जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने बायजू और पठान स्टार पर “शिक्षण मानकों को पूरा नहीं करने और झूठे विज्ञापनों के लिए” 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया था। 2021 में, जब खान के बेटे आर्यन से जुड़ा विवाद छिड़ गया, तो बायजू (Byju’s) ने खान के साथ अपने विज्ञापन रोक दिए थे।

एक समय भारत के सबसे सफल स्टार्ट-अप्स में गिने जाने वाले बायजू ने तीन वैश्विक निवेशकों – पीक XV, प्रोसस एनवी, और चैन-जुकरबर्ग इनिशिएटिव – और ऑडिटर डेलॉइट का प्रतिनिधित्व करने वाले अपने बोर्ड सदस्यों को खो दिया।

जबकि बोर्ड के सदस्यों ने पद छोड़ने का कोई कारण नहीं बताया, डेलॉइट ने कहा कि वह कुछ वित्तीय विवरणों का खुलासा करने में देरी के कारण बायजू के साथ संबंध तोड़ रहा है। विदेशी मुद्रा कानूनों के संदिग्ध उल्लंघन को लेकर कंपनी पर भी छापा मारा गया है।

इस बीच, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आधिकारिक तौर पर फंतासी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 को टीम इंडिया का मुख्य प्रायोजक नामित किया है। इसके साथ ही ड्रीम11 ने मुख्य प्रायोजक के रूप में बायजू की जगह ले ली है। गेमिंग प्लेटफॉर्म ने दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के साथ तीन साल की अवधि के लिए एक अज्ञात राशि का सौदा किया है, जो पिछले सौदे से कम होने की उम्मीद है।

बायजू के सह-संस्थापक और सीईओ, बायजू (Byju’s) रवींद्रन ने एक टाउनहॉल के दौरान अपने कर्मचारियों को आश्वस्त किया और कहा कि वह भविष्य को लेकर आशावादी हैं और “बायजू का सर्वश्रेष्ठ अभी आना बाकी है”। रवीन्द्रन ने यह भी कहा कि कंपनी “यहां तक नहीं आई है, केवल यहां तक आई है”।