सेविला ने पिछले 18 वर्षों में रिकॉर्ड सातवीं बार यूरोपा लीग खिताब जीता

1
26

बुडापेस्ट [हंगरी]: स्पेनिश क्लब सेविला (Sevilla) ने गुरुवार को पुस्कस एरिना में यूईएफए यूरोपा लीग के फाइनल में पेनल्टी पर इतालवी क्लब रोमा को 4-1 से हराया। सेविला (Sevilla) ने पिछले 18 वर्षों में रिकॉर्ड सातवीं बार खिताब जीता है। इस प्रकार प्रतियोगिता में सबसे सफल टीम बन गई है। मैच मिनटों के बाद 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। दोनों टीमों के बीच परिणाम तय करने के लिए अतिरिक्त समय की पहल की गई लेकिन अतिरिक्त समय के बाद भी स्कोरलाइन 1-1 पर बनी रही।

मैच के 34वें मिनट में रोमा के खिलाड़ी पाउलो डिबाला ने अपनी टीम के लिए गोल किया। दूसरे हाफ में सेविला (Sevilla) ने अच्छा अटैक किया और रोमा के डिफेंस पर दबाव बनाया। मैच के 55वें मिनट में रोमा के खिलाड़ी गियानलुका मानसिनी ने अपनी टीम के लिए गोल किया। इस तरह स्कोर 1-1 से बराबर हो गया। दोनों टीमों के बीच परिणाम तय करने के लिए अतिरिक्त समय की पहल की गई लेकिन अतिरिक्त समय के बाद भी स्कोरलाइन 1-1 पर बनी रही।

मैच का फैसला पेनाल्टी से होना बाकी था।

फीफा विश्व कप 2022 में अर्जेंटीना के लिए विजयी पेनल्टी स्कोर करने वाले सेविला के खिलाड़ी गोंजालो मोंटिएल ने खुद को उसी स्थिति में पाया, जब उन्हें सेविला के लिए विजयी पेनल्टी स्कोर करने और उनके लिए खिताब जीतने का मौका मिला।

रोमा के कीपर रुई पेट्रीसियो ने गोंजालो मोंटिएल के विजयी पेनल्टी को बचाया लेकिन पेनल्टी किक को रेफरी द्वारा फिर से लेने के लिए कहा गया क्योंकि रुई पेट्रीसियो ने बचाने के लिए गोल लाइन पर कदम रखा। गोंजालो मोंटिएल को इसे अपने और सेविला के लिए एक परीकथा का अंत बनाने का एक और मौका मिला। उसने गोलकीपर को गलत तरीके से भेजा और गेंद को नेट के नीचे बाईं ओर मारा। इस प्रकार सेविला के लिए मैच जीता।

सेविला ने कुल 19 शॉट लिए जिनमें से केवल तीन निशाने पर रहे। खेल के दौरान गेंद पर उनका कब्जा 67 फीसदी था। उन्होंने 82 प्रतिशत की सटीकता के साथ कुल 690 पास पूरे किए। रोमा ने 19 शॉट लिए जिनमें से चार निशाने पर थे। खेल के दौरान गेंद पर उनका कब्जा 33 फीसदी था। उन्होंने 65 प्रतिशत की सटीकता के साथ 347 पास पूरे किए।

फाइनल मैच में काफी कठिन टैकल और फाउल देखने को मिला। सेविला ने कुल 21 फ़ाउल किए जबकि रोमा ने 19 फ़ाउल किए।
सेविला को छह पीले कार्ड और रोमा को सात पीले कार्ड दिए गए। सेविला यूईएफए कप/यूरोपा लीग के इतिहास में सात खिताब (2006, 2007, 2014, 2015, 2016, 2020, 2023) के साथ सबसे सफल क्लब है, जो किसी भी अन्य क्लब से चार अधिक है।

जीत सेविला के यूरोपा लीग रिकॉर्ड का विस्तार करती है क्योंकि उन्होंने सातवीं बार ट्रॉफी उठाई। प्रतियोगिता जीतने के अलावा, उन्होंने अगले सीज़न की चैंपियंस लीग के लिए भी योग्यता हासिल कर ली है। रोमा के प्रबंधक, जोस मोरिन्हो को फाइनल मैच में पहली बार हार का सामना करना पड़ा।

Comments are closed.