दुनिया के 150 सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां की सूची में शामिल हुए सात भारतीय भोजनालय

0
92

अनुभवात्मक यात्रा ऑनलाइन गाइड टेस्ट एटलस ने हाल ही में ‘दुनिया के शीर्ष 150 सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां’ की एक सूची साझा की। इस सूची में सात भारतीय रेस्तरां ने जगह बनाई है।
मुरथल के अमरीक सुखदेव ढाबा और कोलकाता के पीटर कैट सहित 7 भारतीय भोजनालयों ने दुनिया के 150 सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां की सूची में जगह बनाई है।

ये सात रेस्तरां है शामिल

केरल के कोझिकोड में बिरयानी के लिए बेहद लोकप्रिय पैरागॉन इस सूची में 11वें स्थान पर है। इसके बाद टुंडे कबाबी, लखनऊ 12वें स्थान पर रहा। कोलकाता के पीटर कैट ने 17वीं रैंक पर जगह बनाई है। मुरथल में अमरीक का सुखदेव ढाबा, जो दिल्लीवासियों के लिए कुरकुरे परांठे खाने का पसंदीदा स्थान है, 23वें स्थान पर रहा। बेंगलुरु के मावल्ली टिफिन रूम्स ने भी इस सूची में जगह बनाई और 39वीं रैंक हासिल की। नई दिल्ली में करीम और मुंबई का राम आश्रय दुनिया के सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां की सूची में 87वें और 112वें स्थान पर है।

पैरागॉन रेस्तरां कोझिकोड

1939 में स्थापित पैरागॉन रेस्तरां कोझिकोड को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां में 11वें स्थान पर रखा गया है, जिसमें बिरयानी को इसका सबसे प्रतिष्ठित व्यंजन बताया गया है। “केरल के कोझिकोड में पैरागॉन, क्षेत्र के समृद्ध गैस्ट्रोनॉमिक इतिहास का प्रतीक है, जो पारंपरिक मालाबार व्यंजनों की महारत के लिए मनाया जाता है। जो व्यंजन सर्वोच्च है वह है बिरयानी, जो चावल, मांस और मसालों का मिश्रण है, जो सदियों पुरानी परंपराओं में डूबा हुआ है और स्थानीय रूप से प्राप्त सामग्री से तैयार किया गया है, ”गाइड ने कहा।

टुंडे कबाबी लखनऊ

टुंडे कबाबी के लिए, टेस्ट एटलास्ट ने कहा कि स्टार पेशकश, गलौटी कबाब, एक पाक कृति है जिसमें कच्चे पपीते और विभिन्न प्रकार के मसालों के साथ बारीक कीमा बनाया हुआ मांस शामिल है। “इसकी विशिष्ट स्वाद प्रोफ़ाइल और इसके निर्माण के पीछे की विरासत ने टुंडे कबाबी को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्पित अनुयायी बना दिया है।”

अमरीक सुखदेव ढाबा, मुरथल

मुरथल के प्रसिद्ध ढाबे का वर्णन करते हुए, यात्रा गाइड में कहा गया है कि सड़क के किनारे एक छोटे से भोजन स्टाल के रूप में अपनी विनम्र शुरुआत के बाद से, अमरीक सुखदेव ढाबा दिल्ली-अंबाला राजमार्ग पर यात्रियों के लिए एक अवश्य देखने लायक स्थान बन गया है। “उनकी प्रसिद्धि का दावा आलू पराठा है, मसालेदार आलू भरने वाली एक भरवां भारतीय रोटी, मक्खन और घर के बने अचार के साथ परोसी जाती है। यह व्यंजन, जो अपने घरेलू स्वाद और हार्दिक प्रकृति के लिए सराहा जाता है, ढाबों के पौष्टिक, देहाती भोजन का प्रतीक है। के लिए प्रसिद्ध हैं, और इसने अमरिक सुखदेव ढाबा को वह संस्थान बना दिया है जो आज है।”

वियना में फिग्ल्मुलर, न्यूयॉर्क में काट्ज़ का डेलिसटेसन और इंडोनेशिया के सानूर में वारुंग माक बेंग इस सूची में शीर्ष पर हैं। गाइड के अनुसार, ये फूड जॉइंट्स “सिर्फ भोजन लेने के स्थान नहीं हैं, बल्कि अपने आप में गंतव्य हैं, जो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध संग्रहालयों, दीर्घाओं और स्मारकों के बराबर हैं।”