दलाई लामा की वीडियो देख लोगो ने दी तीखी प्रतिक्रिया

दलाई लामा द्वारा एक बच्चे के होठों को चूमने और फिर उसे 'अपनी जीभ चूसने' के लिए कहने वाले एक वीडियो ने विवाद खड़ा कर दिया है।

0
76

दलाई लामा (Dalai Lama) का एक वीडियो इन दिनों काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसे लेकर वो हर तरफ सुर्खियों में छाये हुए है। दरअसल, सोशल मीडिया पर तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) के एक वायरल वीडियो पर विवाद खड़ा हो गया है। जिसके बाद उन्हें बयान जारी कर माफी मांगनी पड़ी है।

उन्होंने अपने बयान में कहा है कि, “एक वीडियो क्लिप सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें हाल में ही एक लड़के से मुलाकात कर दलाई लामा ने उससे पूछा कि क्या वह उन्हें गले लगा सकता है। अगर उनके शब्दों से कोई आहत हुआ है, तो वह लड़के और उसके परिवार से माफी चाहते हैं, साथ ही दुनिया भर के अपने दोस्तों से भी। दलाई लामा अकसर जिन लोगों से मिलते हैं, उन्हें मजाकिया अंदाज में चिढ़ाते हैं, पब्लिक में भी और कैमरा के सामने भी। उन्हें घटना पर खेद है।”

बता दे कि, दलाई लामा (Dalai Lama) द्वारा एक बच्चे के होठों को चूमने और फिर उसे ‘अपनी जीभ चूसने’ के लिए कहने वाले एक वीडियो ने विवाद खड़ा कर दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि, जब बच्चा आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को सम्मान देने के लिए झुका था। तब उस दौरान की वीडियो सामने आयी जिसके बाद सोशल मीडिया पर काफी कड़वी प्रतिक्रियाएं आने लगी।

बौद्ध भिक्षु दलाई लामा अपनी जीभ बाहर निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं क्योंकि उन्होंने बच्चे को इसे चूसने के लिए कहा। “क्या आप मेरी जीभ चूस सकते हैं।” वह वीडियो में नाबालिग लड़के से पूछते हुए सुनाई दे रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग गुस्से वाली प्रतिक्रियाएं देते नज़र आ रहे है।

एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि, “तो दलाई लामा एक बौद्ध कार्यक्रम में एक भारतीय लड़के को किस कर रहे हैं और यहां तक ​​कि उनकी जीभ को छूने की भी कोशिश कर रहे हैं। वह वास्तव में कहते हैं मेरी जीभ चूसो, लेकिन वह ऐसा क्यों कर रहे हैं? यह अशोभनीय है और किसी को भी इस दुर्व्यवहार को सही नहीं ठहराना चाहिए।”

इससे पूर्व भी दलाई लामा विवादों से घिर चुके है। दरअसल, वर्ष 2019 में उन्होंने यह कहकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होगी, तो उसे ‘आकर्षक’ होना चाहिए। दलाई लामा की इस टिप्पड़ी की दुनिया भर में आलोचना हुई थी। बाद में उन्होंने अपनी विवादित टिप्पणियों के लिए माफी मांगी थी। जहाँ इन दिनों वो फिर से अपनी इस वीडियो को लेकर सुर्खियों में छा गए है।