पुनर्चक्रित चीनी मिट्टी से मूर्तियों बनायीं जाती है, चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में

0
21

चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में स्थित, द रॉक गार्डन एक विशाल खुली हवा वाला प्रदर्शनी हॉल है जो शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियां प्रदर्शित करता है जिन्हें चंडीगढ़ के पूर्व सड़क निरीक्षक नेक चंद द्वारा डिजाइन और निष्पादित किया गया है। यह प्रसिद्ध सुखना झील और कैपिटल बिल्डिंग के बीच स्थित है और एक शानदार दृश्य है जिसे अवश्य देखना चाहिए।

रॉक गार्डन के प्रदर्शनी क्षेत्र को तीन अलग-अलग चरणों में विभाजित किया गया है, जिनमें विभिन्न प्रकार की स्थापनाएं और अलंकरण हैं। प्रत्येक चरण अलग-अलग प्रकार की स्थापनाओं से संबंधित है और उनके बीच से गुजरना एक वास्तविक आनंद है। टेराकोटा के बर्तनों, प्रकाश जुड़नार और यहां तक ​​कि टूटे हुए शौचालय के बर्तनों से, निर्माता – श्री नेक चंद ने वास्तव में कला और शिल्प को फिर से परिभाषित किया है!

रॉक गार्डन का निर्माण वर्ष 1957 में अधिकारी नेक चंद ने अपने खाली समय में अकेले ही किया था और यह शहर में लंबे समय से कल्पना और नवीनता का प्रतीक बन गया है। अपनी सीमा के भीतर कुल लगभग 5,000 मूर्तियों के साथ, चंडीगढ़ का रॉक गार्डन ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ का एक सच्चा उदाहरण है। नेक चंद के रॉक गार्डन के रूप में भी जाना जाता है, यह 40 एकड़ का विशाल उद्यान कला के टुकड़ों और मूर्तियों की रंगीन पच्चीकारी है।