रवींद्रनाथ टैगोर का शाश्वत निवास स्थान है, वेस्ट बंगाल स्थित शांतिनिकेतन

0
43

बीरभूम जिले में स्थित, शांतिनिकेतन एक सुंदर छोटा शहर है जिसमें महान भारतीय कवि, रवींद्रनाथ टैगोर के अवशेष हैं। यह स्थान विश्व भारती विश्वविद्यालय के लिए भी जाना जाता है, जिसे कवि के पिता ने बनवाया था और शिक्षा की अवधारणा को बदल दिया था। यह सांस्कृतिक स्थान शैक्षिक और विरासत से भरी छुट्टियों के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यहाँ घूमने के प्रमुख स्थान

टैगोर का आश्रम

कविगुरु रवीन्द्रनाथ टैगोर के निवास के रूप में जाना जाने वाला, टैगोर का आश्रम शांतिनिकेतन में अवश्य देखे जाने वाले स्थानों में से एक है। इसकी स्थापना 1863 में उनके पिता महर्षि देवेन्द्रनाथ टैगोर ने की थी। अधिकारियों द्वारा अच्छी तरह से संरक्षित एक विरासत स्थल, यह स्थान हमारे प्रिय गुरुदेव द्वारा छोड़ा गया एक विशाल निशान है। साइट ने उनके जीवन को उनके साहित्यिक कार्यों, उनके पुरस्कारों और प्रशंसाओं, उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली दैनिक वस्तुओं और प्रकृति के प्रति उनके प्रेम के रूप में संग्रहीत किया है।

पौष मेला

पौष मेला वह अवसर है जब महर्षि देवेन्द्रनाथ टैगोर ने बारह अन्य लोगों के साथ ब्रह्मो को अपनाया था। यह मेला पौष माह के 7वें दिन इसी दिन की याद दिलाता है। यह मेला विभिन्न संस्कृति और परंपराओं के मेल का एक आदर्श उदाहरण है। यदि आप दिसंबर में इस स्थान पर जाते हैं तो शांतिनिकेतन के छात्रों का प्रदर्शन आपके लिए भविष्य में रहेगा।

चट्टिमतला

यह स्थान टैगोर के पिता, महर्षि देबेंद्रनाथ टैगोर का ध्यान स्थल था। स्वयं एक विद्वान, उन्होंने सफलता और विश्व प्रगति की कुंजी के रूप में ध्यान और आत्मनिरीक्षण की वकालत की।
प्रत्येक छात्र इस स्थान से बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है क्योंकि स्नातकों को छतिमतला में देखे गए सप्तपर्णी वृक्ष की एक शाखा से सम्मानित किया जाता है। प्रार्थना कक्ष, शांतिनिकेतन के सबसे सुंदर स्थानों में से एक, पास में ही स्थित है। यह स्थल अत्यंत पवित्र एवं पूजनीय माना जाता है।

क्या करे यहाँ आकर : आस-पास के स्थलों का अन्वेषण करें, बंगाल के साहित्य और संस्कृति के बारे में जानें

जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

शांति का निवास, शांतिनिकेतन, मानसून और सर्दियों के दौरान, यानी नवंबर से मार्च के बीच सबसे अच्छा दौरा किया जाता है। उन दिनों के अलावा जब भारी बारिश होती है, मौसम हल्की बारिश के साथ बादलों से घिरा रहता है, जो पश्चिम बंगाल की समृद्ध संस्कृति का पता लगाने के लिए एक अच्छा समय है। पूरे दिन मौसम आरामदायक रूप से ठंडा रहता है, जिससे पर्यटक सुंदर निवास के हर पहलू का पता लगा सकते हैं, चाहे वह घर के अंदर हो या बाहर। कुछ लोग वसंत के संक्रमणकालीन मौसम के दौरान भी यात्रा करना चुन सकते हैं जो मार्च में होता है।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

शांतिनिकेतन से निकटतम हवाई अड्डा – नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
शांतिनिकेतन से निकटतम रेलवे स्टेशन – बोलपुर रेलवे स्टेशन