संजय दत्त ने मां नरगिस की 95वीं जयंती पर तस्वीर शेयर की, लिखा भावुक पोस्ट

इंस्टाग्राम पर संजय दत्त की नवीनतम पोस्ट उनकी दिवंगत मां, दिग्गज अभिनेत्री नरगिस को श्रद्धांजलि देती है। 1 जून को उनकी 95वीं जयंती है।

0
6

नरगिस दत्त (Nargis Dutt) का जन्म 1 जून, 1929 को हुआ था। शनिवार को अपनी मां की जयंती पर, अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने मदर इंडिया अभिनेत्री के लिए अपने प्यार को व्यक्त करते हुए एक भावुक पोस्ट पोस्ट किया। संजय ने दिवंगत अभिनेत्री की दो ब्लैक-एंड-व्हाइट तस्वीरें भी साझा कीं।

नरगिस के लिए संजय दत्त का भावुक पोस्ट

उन्होंने अपने कैप्शन में लिखा, “जन्मदिन मुबारक माँ, मैं आपको हर दिन, हर मिनट, हर सेकंड याद करता हूँ। काश आप मेरे साथ होतीं, और वह जीवन जीतीं जो आप चाहती थीं, और मुझे उम्मीद है कि मैंने आपको गौरवान्वित किया है, आपसे प्यार करता हूँ और आपको याद करता हूँ, माँ।”

पहली तस्वीर में युवा संजय अपनी माँ के साथ मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे थे, जब वे एक समूह तस्वीर के लिए साथ में पोज दे रहे थे। एक अन्य तस्वीर दिवंगत अभिनेत्री की उनकी किसी फिल्म से ली गई एकल तस्वीर थी।

नरगिस का जीवन और करियर

1957 में उनकी फिल्म मदर इंडिया के सेट पर आग लगने के बाद नरगिस (Nargis) और अभिनेता सुनील दत्त (Sunil Dutt) एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए और कथित तौर पर सुनील दत्त ने उन्हें बचाया। कहा जाता है कि चोटों से उबरने के दौरान वे करीब आए। इस जोड़े ने 11 मार्च, 1958 को शादी कर ली। सुनील से शादी के बाद नरगिस ने हमेशा के लिए फिल्में छोड़ दीं।

नरगिस ने पांच साल की उम्र में तलाश-ए-हक (1935) में एक छोटी भूमिका में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, लेकिन उनके अभिनय करियर की शुरुआत वास्तव में फिल्म तमन्ना (1942) से हुई। उनकी आखिरी ऑन-स्क्रीन उपस्थिति मनोवैज्ञानिक थ्रिलर, रात और दिन में थी। उनकी सबसे प्रसिद्ध भूमिका अकादमी पुरस्कार-नामांकित मदर इंडिया (1957) में राधा की थी, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

राजनीति

अपने पति के साथ, नरगिस ने अजंता कला संस्कृति मंडली का गठन किया, जिसने उस समय के कई प्रमुख अभिनेताओं और गायकों को काम पर रखा और सीमावर्ती क्षेत्रों में स्टेज शो आयोजित किए। 1970 के दशक की शुरुआत में, नरगिस स्पास्टिक सोसाइटी ऑफ इंडिया की पहली संरक्षक बनीं और संगठन के साथ उनके बाद के काम ने उन्हें एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में पहचान दिलाई और बाद में 1980 में उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया।

नरगिस दूसरी अभिनेत्री थीं, पहले पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) को मनोनीत किया गया था। उन्होंने दो साल, 1980 और 1981 तक राज्यसभा में काम किया। उन्हें 1958 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया।

3 मई, 1981 को अग्नाशय के कैंसर के कारण नरगिस की मृत्यु हो गई। वह 51 वर्ष की थीं।