रूसी बमबारी ने यूक्रेन के पावर ग्रिड को बनाया निशाना, 19 लोग घायल

यूक्रेनी सेना ने बताया कि उसने 1 जून की रात को देश भर में लक्ष्यों पर दागी गई 53 मिसाइलों में से 35 को मार गिराया, साथ ही 47 हमलावर ड्रोन में से 46 को भी मार गिराया।

0
10

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन (Ukraine) के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के खिलाफ तीन सप्ताह से अधिक समय में अपना सबसे बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमला किया, जिसमें हवाई रक्षा ने दो-तिहाई मिसाइलों को रोक दिया।

ब्लूमबर्ग द्वारा उद्धृत वायु सेना कमांडर मायकोला ओलेशचुक के अनुसार, क्रीमिया से चार इस्कैंडर बैलिस्टिक मिसाइलों और 47 विस्फोटक से लदे शाहेड ड्रोन सहित कुल 53 मिसाइलों ने रात भर यूक्रेन को निशाना बनाया।

अधिकारियों ने पश्चिमी लविवि क्षेत्र और मध्य निप्रोपेट्रोव्स्क क्षेत्र सहित पूरे देश में लोगों के घायल होने की सूचना दी। गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव के अनुसार, खार्किव क्षेत्र में, आठ बच्चों सहित बारह लोगों को दो घरों के पास हमले के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वे शरण लिए हुए थे।

ये हमले यूक्रेन (Ukraine) के पावर ग्रिड पर चल रहे रूसी हमलों का हिस्सा हैं, जो मार्च से जारी हैं। यूक्रेन की सबसे बड़ी निजी ऊर्जा फर्म, DTEK ने अपने दो बिजली संयंत्रों को गंभीर नुकसान पहुँचाने की सूचना दी, जो ढाई महीने में कंपनी की सुविधाओं पर छठा हमला है।

ऊर्जा मंत्री हरमन हलुशेंको (Energy Minister Herman Hlushchenko) ने सोशल मीडिया पर कहा कि ज़ापोरिज्जिया, निप्रॉपेट्रोस, डोनेट्स्क, किरोवोग्राद और इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्रों में ऊर्जा बुनियादी ढांचे को भी निशाना बनाया गया था। इस नुकसान के कारण देश भर में बिजली गुल हो गई है, और इन हमलों का मुकाबला करने और मरम्मत के लिए पर्याप्त हवाई सुरक्षा के बिना, देर से गर्मियों और ठंडे सर्दियों के महीनों में मांग बढ़ने के कारण ऊर्जा की कमी और भी बदतर हो सकती है।

हमलों के जवाब में, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने पश्चिमी सहयोगियों से अतिरिक्त वायु रक्षा प्रणालियों की कीव की तत्काल आवश्यकता को दोहराया।