“4 BHK के लिए 15 करोड़ रुपये”: नोएडा के निर्माणाधीन अपार्टमेंट पर तकनीकी विशेषज्ञ का वीडियो वायरल

वीडियो में, इंजीनियर ने खुलासा किया कि वहां 4BHK अपार्टमेंट की कीमत ₹15 करोड़ है, जबकि 6BHK की कीमत ₹25 करोड़ है।

0
16

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के एक इंजीनियर ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट के लिए ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें नोएडा (Noida) में निर्माणाधीन अपार्टमेंट को ₹15 करोड़ में बेचा जा रहा है। इंस्टाग्राम पर “विटी इंजीनियर” के नाम से मशहूर कशिश छिब्बर ने लाखों दर्शकों के दिलों को छू लिया, जब उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट की चौंकाने वाली कीमतों को देखते हुए, नौकरी बदलने, ट्रेडिंग या निवेश करने से भी वह अपना घर नहीं खरीद पाएंगे। श्री छिब्बर ने अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को नोएडा सेक्टर 124 के वर्चुअल टूर पर ले गए, जहां उन्होंने आगामी एटीएस नाइट्सब्रिज प्रोजेक्ट में एक अपार्टमेंट का निरीक्षण किया।

वीडियो में इंजीनियर ने बताया कि वहां 4BHK अपार्टमेंट की कीमत ₹15 करोड़ है, जबकि 6BHK अपार्टमेंट की कीमत ₹25 करोड़ है। उन्होंने हिंदी में कहा, “मैं सोचने पर मजबूर हूं कि ये अपार्टमेंट कौन खरीद रहा है। वे क्या काम करते हैं?” उन्होंने कहा, “मुझे यह भी लगा कि चाहे मैं कितनी भी नौकरी बदल लूं, चाहे मैं कितना भी व्यापार करूं या निवेश करूं, क्या मैं कभी इस सोसायटी में 4BHK खरीद पाऊंगा?”

श्री छिब्बर ने कुछ दिन पहले ही वीडियो शेयर किया था। तब से उनके पोस्ट को 4.4 मिलियन से ज़्यादा बार देखा जा चुका है। कमेंट सेक्शन में, यूज़र्स ने अपार्टमेंट की ऊंची कीमतों पर आश्चर्य व्यक्त किया। यह क्लिप एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर भी सामने आई, जहां इसे 1 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया। कुछ यूज़र्स ने कहा कि नोडा (Noida) की रियल एस्टेट मध्यम वर्गीय भारतीयों की पहुंच से बाहर होती जा रही है। कुछ ने ₹15 करोड़ को $1.7 मिलियन के बराबर बताया और कहा कि इतने में न्यूयॉर्क (New York) में एक अपार्टमेंट या दुबई (Dubai) में एक विला खरीदा जा सकता है। कुछ लोगों ने ₹15 करोड़ की कीमत को समझाने की कोशिश की और कहा कि यह एक “लक्जरी प्रोजेक्ट” है।

एक उपयोगकर्ता ने लिखा, “कोई वैध कारण है कि लोग नोएडा (Noida) में 15 करोड़ के फ्लैट क्यों खरीद रहे हैं? उस पैसे के संदर्भ में:- [1] आप दुबई में एक अच्छे स्थान पर एक विला खरीद सकते हैं। [2] आप सिंगापुर में एक 3BHK अपार्टमेंट खरीद सकते हैं। [3] आप मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में एक प्रमुख स्थान पर एक अपार्टमेंट खरीद सकते हैं।”

एक अन्य ने समझाया, “15 करोड़ में, कोई व्यक्ति देश की नागरिकता के साथ-साथ एक अच्छी संपत्ति खरीद सकता है, यूरोप या अमेरिका में लगभग कहीं भी। मुझे लगता है कि समस्या यह है कि कोई भी यह नहीं समझता है कि संपत्ति का उचित मूल्य क्या होना चाहिए। रियल एस्टेट को आमतौर पर ‘आंतरिक मूल्य’ के बजाय ‘झुंड मूल्य’ पर खरीदा जाता है।”

“यह कोई सामान्य प्रोजेक्ट नहीं है, यह एक लग्जरी प्रोजेक्ट है और इसलिए इसकी कीमतें भी इतनी हैं। 3BHK 6000 वर्गफुट का है। 6BHK 10000 वर्गफुट का है। इसमें एक समर्पित कंसीयज जैसी सुविधाएं भी होंगी,” तीसरे यूजर ने टिप्पणी की।

“15 करोड़? वह भी एक फ्लैट के लिए? (प्रदूषण, इंफ्रा+मुद्दों के साथ)। मैंने अपने जीवन में कभी भी किसी भी स्थान पर फ्लैट में नहीं रहा। बल्कि भारत में किसी दूसरे स्थान पर एक घर या विला खरीदना चाहिए। हे भगवान, अगर मेरे पास इतना होता, तो मैं वह सब कुछ कर सकता था जो मैं वास्तव में करना चाहता था, न कि केवल एक घर,” एक और ने जोड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here