रोहित शर्मा का पिच पर अतिक्रमण करने वालों को कड़ा संदेश: ‘यह सही नहीं है, नियमों का सम्मान करें’

0
3

T20 World Cup 2024: भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पिच पर अतिक्रमण के खिलाफ कड़ा संदेश देते हुए कहा कि प्रशंसकों को खिलाड़ियों की सुरक्षा और आयोजन स्थलों के नियमों का सम्मान करना चाहिए। 1 जून को भारत के अभ्यास मैच के दौरान मैदान पर दौड़कर रोहित को गले लगाने की कोशिश करने वाले एक प्रशंसक को नवनिर्मित न्यूयॉर्क स्टेडियम में सुरक्षा अधिकारियों ने पकड़ लिया।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पिच पर अतिक्रमण करने वालों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि प्रशंसकों को मैदान पर दौड़ने की कोई जरूरत नहीं है और विभिन्न आयोजन स्थलों और देशों के नियमों का सम्मान करना सर्वोपरि है। रोहित की यह टिप्पणी भारत के टी20 विश्व कप 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान न्यूयॉर्क सुरक्षा द्वारा एक प्रशंसक को पकड़ लिए जाने के बाद आई है, जब वह मैदान पर दौड़कर कप्तान से बातचीत करने की कोशिश कर रहा था।

जबकि आईपीएल 2024 संस्करण में प्रशंसकों द्वारा कई बार पिच पर अतिक्रमण किए जाने की घटनाएं देखी गईं, भारत के अभ्यास मैच में भी यह चलन जारी रहा। न्यूयॉर्क की सुरक्षा ने घुसपैठिए से इतनी सख्ती से निपटा कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अधिकारियों से प्रशंसक के साथ थोड़ी नरमी बरतने का आग्रह किया। आयरलैंड के खिलाफ भारत के पहले ग्रुप ए मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस से बात करते हुए रोहित ने कहा कि कोई भी खिलाड़ी पिच पर किसी भी तरह की घुसपैठ नहीं चाहेगा और प्रशंसकों से खिलाड़ियों और खुद की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील होने का आग्रह किया।

रोहित शर्मा ने कहा, “देखिए, सबसे पहले, मैं यह कहूंगा कि किसी को भी मैदान में घुसपैठ नहीं करनी चाहिए। यह सही नहीं है। और यह सवाल भी सही नहीं था, क्योंकि हम इस बात को बढ़ावा नहीं देना चाहते कि कौन दौड़कर मैदान में आ रहा है।”

“मुझे लगता है, खिलाड़ियों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। इसी तरह, बाहर के लोगों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। हम क्रिकेट खेल रहे हैं, हां, लेकिन बाहर बैठे लोगों के लिए, उनके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर देश के लिए नियम और कानून हैं। उनका पालन करना और उन्हें समझना बहुत महत्वपूर्ण है। तो, मैं बस इतना ही कह सकता हूं। अब, मैं और क्या कह सकता हूं?

“देखिए, भारत और यहां के नियम अलग-अलग हैं। इसलिए, नियमों को समझें, क्या है और क्या नहीं है। मैच देखिए, उन्होंने बहुत बढ़िया स्टेडियम बनाया है। आप आराम से मैच देख सकते हैं। मुझे लगता है कि मैदान पर दौड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है, यह सब करने की कोई ज़रूरत नहीं है।”

यह ध्यान भटकाने वाली बात नहीं है: रोहित

रोहित शर्मा ने विस्तार से बताया कि इस तरह की पिच घुसपैठ से खिलाड़ियों का ध्यान नहीं भटकेगा, लेकिन इसमें शामिल सुरक्षा जोखिम के बारे में बात की।

“नहीं, नहीं, यह ध्यान भटकाने वाली बात नहीं है। देखिए, हमारा ध्यान कुछ दूसरी चीज़ों पर है। हम इस बात पर ध्यान नहीं देते कि कौन मैदान पर दौड़ रहा है और क्या करना है। मुझे नहीं लगता कि इससे किसी खिलाड़ी का ध्यान भटकेगा। क्योंकि उनके दिमाग में बहुत सी बड़ी चीज़ें चल रही होती हैं। मैच कैसे जीतना है, रन कैसे बनाना है, विकेट कैसे लेना है। मुझे यकीन है कि हर कोई इसी बारे में सोच रहा होगा।”