रोहित शर्मा करेंगे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की कप्तानी

भारत को 2024 टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका के साथ रखा गया है।

0
16

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में आगामी टी20ई विश्व कप के लिए टीम इंडिया के कप्तान के रूप में महान भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की पुष्टि की। ऑस्ट्रेलिया से, मार्की टी20आई ट्रॉफी टूर्नामेंट के 10वें संस्करण के लिए उत्तरी अमेरिका जाएगी। 2022 में पिछले टी20ई विश्व कप में, अंतिम चैंपियन इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में 10 विकेट की प्रभावशाली जीत के बाद मेन इन ब्लू को बाहर कर दिया।

शाह ने बुधवार को एससीए स्टेडियम (SCA Stadium) का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम (Niranjan Shah Stadium) करते हुए अपने भाषण के दौरान कहा, “हम भले ही 2023 वनडे विश्व कप का फाइनल हार गए हों, लेकिन हमने वहां लगातार 10 मैच जीतकर दिल जीत लिया। मुझे विश्वास है कि भारत बारबाडोस (Barbados) में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में 2024 टी20 विश्व कप जीतेगा।”

समारोह में रोहित, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और पुरुषों के राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष अजीत अगरकर की मौजूदगी में शाह का बयान आया। कुछ मिनट बाद, शाह ने पत्रकारों के एक समूह को बताया कि रोहित “सभी प्रारूपों में भारत के कप्तान” बने रहेंगे।

उन्होंने कहा कि रोहित (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) के जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए लौटने से पहले चयनकर्ताओं के परामर्श से यह निर्णय लिया गया था।

शाह ने कहा, “रोहित कप्तानी कर रहे थे (अतीत में और अन्य प्रारूपों में) और वह अफगानिस्तान श्रृंखला के लिए वापस आए, जिसका मतलब है कि हम उन्हें आगे भी जारी रखने देंगे। जब हार्दिक (वनडे) विश्व कप में घायल हो गए, तो हम और किसे कप्तानी दे सकते हैं?”

शाह ने आगे कहा, “अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20I में, भारत 22/4 पर था और जिस तरह से वह टीम को 212/4 तक ले गया, हम उसके बारे में ज्यादा सवाल नहीं कर सकते, है ना? उसमें योग्यता है। जैसा कि मैंने कहा, हमने वनडे विश्व कप में दस मैच जीते। हमने फाइनल नहीं जीता, लेकिन यह खेल का अभिन्न अंग है। जो बेहतर खेलेगा, वही जीतेगा।”

नवंबर 2022 में टी20 विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद से, हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने अधिकांश टी20ई में भारत का नेतृत्व किया है। जब रोहित को जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए वापस बुलाया गया, तो यह उनका और कोहली का 2024 संस्करण में खेलने का पहला संकेत था।

कोहली ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट श्रृंखला से नाम वापस ले लिया था और शाह ने कहा कि जून में विश्व कप में शामिल करने के संबंध में बोर्ड जल्द ही उनसे बात करेगा।

“अगर कोई व्यक्ति 15 साल के करियर में पहली बार व्यक्तिगत छुट्टी मांगता है, तो यह उसका अधिकार है। विराट ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो बिना वजह छुट्टी मांगेंगे। हमें अपने खिलाड़ी पर भरोसा करने और उसका समर्थन करने की जरूरत है।”

35 वर्षीय शाह ने यह भी पुष्टि की कि हार्दिक टी20 विश्व कप में रोहित (Rohit Sharma) के डिप्टी होंगे।

केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को घरेलू रेड-बॉल क्रिकेट खेलना होगा

शाह ने कहा कि भारत के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को अनिवार्य रूप से घरेलू सर्किट में रेड-बॉल क्रिकेट खेलना होगा और बीसीसीआई इसके लिए कोई बहाना बर्दाश्त नहीं करेगा।

शाह ने कहा, ”उन्हें फोन पर पहले ही सूचित कर दिया गया है और मैं पत्र भी लिखने जा रहा हूं कि यदि आपके चयनकर्ताओं के अध्यक्ष, आपके कोच और आपके कप्तान इसके लिए कह रहे हैं, तो आपको लाल गेंद से क्रिकेट खेलना होगा।”

हालांकि, बीसीसीआई सचिव ने कहा कि यह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के मार्गदर्शन से होगा।

शाह ने कहा, “अगर आप फिट हैं तो (नहीं खेलने का) कोई बहाना नहीं चलेगा। यह सभी केंद्रीय अनुबंधित और लक्षित खिलाड़ियों पर लागू होता है और उन्हें खेलना होता है। हर किसी को खेलना होगा, अन्यथा, चयन समिति के अध्यक्ष ने मुझे अपने सुझाव दिए हैं और मैं उन्हें खुली छूट देने जा रहा हूं कि वे अपने फैसले स्वतंत्र रूप से ले सकें।”

उन्होंने यह भी कहा कि कार्यभार प्रबंधन पर बोर्ड का निर्णय सर्वोपरि होगा, भले ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में फ्रेंचाइजी कुछ भी चाहती हों। हाल के दिनों में, भारत ने कई स्टार क्रिकेटरों को ‘उनके कार्यभार को प्रबंधित करने’ के लिए आराम दिया है। कुछ ऐसा जिसकी विशेषज्ञों ने भी आलोचना की है।

बीसीसीआई सर्वोच्च संस्था है

बीसीसीआई जो भी फैसला करेगा फ्रेंचाइजियों को उस पर सहमत होना होगा। शाह ने कहा, हम (बीसीसीआई) फ्रेंचाइजी से ऊपर हैं।

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का अगला संस्करण पाकिस्तान में खेला जाएगा

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का अगला संस्करण पाकिस्तान में खेला जाएगा और शाह से पूछा गया कि क्या भारत ऐसे देश की यात्रा करेगा जहां उसने 2006 के बाद से यात्रा नहीं की है। भारत और पाकिस्तान आधुनिक क्रिकेट में सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता में शामिल हैं और पड़ोसियों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के कारण एक-दूसरे के खिलाफ कोई क्रिकेट कार्रवाई नहीं देखी गई है।

भारत को एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान की यात्रा करनी थी लेकिन उसने ऐसा करने से इनकार कर दिया। आखिरकार, टूर्नामेंट को श्रीलंका में स्थानांतरित कर दिया गया जहां रोहित की टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर ट्रॉफी जीती।

चैंपियंस ट्रॉफी के बारे में शाह ने कहा, ”भारत की स्थिति (पाकिस्तान की यात्रा पर) इस पर आधारित होगी कि (भारत) सरकार क्या निर्णय लेती है। अभी भी एक साल से अधिक समय बाकी है, वर्तमान में रहना ही सबसे अच्छा है।”