रोहित शर्मा, विराट कोहली फिर से टी20ई से गायब

जाने इस प्रारूप में उनके भविष्य के लिए इसका क्या है मतलब?

0
40

गुरुवार को, बीसीसीआई (BCCI) ने टीम इंडिया के आगामी दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरे के लिए टीम की घोषणा की, जिसमें तीन वनडे, इतने ही टी20 और दो टेस्ट शामिल हैं। जबकि टीम से सबसे बड़ा फायदा यह था कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) को सफेद गेंद से आराम दिया गया था, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने टी20ई कप्तानी बरकरार रखी, जबकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 17 महीने के बाद सबसे लंबे प्रारूप में वापसी की, उन्होंने आखिरी बार जुलाई 2022 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व किया था। इसके अलावा, रिंकू सिंह और साई सुदर्शन को पहली बार वनडे कॉल-अप सौंपा गया, जबकि युजवेंद्र चहल और संजू सैमसन ने भी प्रारूप में वापसी की।

टीम की घोषणा के बाद एक ट्वीट में, बीसीसीआई ने सफेद गेंद वाले लेग से रोहित और कोहली की अनुपस्थिति पर स्थिति साफ कर दी। ट्वीट में कहा गया, “श्री रोहित शर्मा और श्री विराट कोहली ने बोर्ड से दौरे के सफेद गेंद चरण से ब्रेक के लिए अनुरोध किया था।” इसमें यह भी कहा गया है कि मोहम्मद शमी – जिन्हें टेस्ट के लिए चुना गया है – फिटनेस के आधार पर टीम में शामिल होंगे।

यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था कि रोहित (Rohit Sharma) टी20ई में कप्तानी में वापसी कर सकते हैं, और बोर्ड 36 वर्षीय को प्रारूप में वापसी करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा था। पिछली बार रोहित और कोहली ने टी20ई में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान किया था। तब से, हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) सबसे छोटे प्रारूप में टीम का नेतृत्व कर रहे थे। अक्टूबर में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान ऑलराउंडर की चोट के कारण सूर्यकुमार यादव को प्रारूप में नेतृत्व की बागडोर संभालनी पड़ी।

हालाँकि, बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान सफेद गेंद वाले क्रिकेट से ब्रेक के लिए रोहित शर्मा की याचिका का सम्मान किया, जिसके परिणामस्वरूप सूर्यकुमार और केएल राहुल को क्रमशः टी20ई और वनडे में नेतृत्व की भूमिका निभानी पड़ी। इसी तरह, कोहली द्वारा व्हाइट-बॉल लेग से ब्रेक के अनुरोध के बारे में भी खबरें आ रही थीं। रोहित और कोहली दोनों वनडे विश्व कप के लिए टीम इंडिया की कठिन तैयारियों के केंद्र में थे, जो पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार के साथ समाप्त हुआ।

जून 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए फिलहाल सबसे छोटे प्रारूप पर फोकस बना हुआ है। रोहित और कोहली की सफेद गेंद से अनुपस्थिति को देखते हुए, प्रारूप में उनके भविष्य के बारे में सवाल उठते हैं।

रोहित अभी भी T20I में ‘नेतृत्व’ कर सकते हैं

ऐसा लगता है कि रोहित (Rohit Sharma) के एंकर की भूमिका से आक्रामक रुख अपनाने के हालिया बदलाव ने बीसीसीआई को काफी प्रभावित किया है। अगर रोहित सबसे छोटे प्रारूप में खेलने का फैसला करते हैं, तो हार्दिक पंड्या अब अगले साल टी20 विश्व कप में टी20 कप्तानी के लिए स्वचालित पसंद नहीं हो सकते हैं।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, “रोहित को टी20 कप्तानी की पेशकश की गई है, लेकिन वह छुट्टियों पर ब्रिटेन में हैं और विश्व कप के अंत तक चार महीने के कठिन सत्र के बाद एक विस्तारित ब्रेक चाहते हैं। लेकिन कप्तान के रूप में, वह ड्रेसिंग रूम का सबसे अधिक सम्मान करते हैं और यदि वह सहमत हैं टी 20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने के लिए, वह नेतृत्व करेंगे।”

रोहित और कोहली दोनों के टी20ई प्रक्षेपवक्र पर अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं, दोनों ने प्रारूप को जारी रखने या संन्यास लेने के अपने इरादे के बारे में सार्वजनिक घोषणा नहीं की है। इस अस्पष्टता के बावजूद, पिछले टी20 विश्व कप में विराट कोहली का शानदार प्रदर्शन, जहां वह शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे, और आईपीएल 2023 में उनका शानदार प्रदर्शन उन्हें एक स्पष्ट चयन के रूप में पेश करता है, बशर्ते कि वह आगामी मैचों के लिए अपनी उपलब्धता व्यक्त करें।

हालाँकि, समस्या विश्व कप से पहले राष्ट्रीय टीम के शेष कार्यक्रम को लेकर है।

T20 WC से पहले केवल 6 T20I

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20I श्रृंखला, शायद, बीसीसीआई के लिए रोहित और कोहली को वापस लाने का सबसे अच्छा मौका था, अगर वे अगले साल विश्व कप की योजना का हिस्सा हैं। भारत को जनवरी में अफगानिस्तान के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है, जो इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की भीषण श्रृंखला से पहले इस प्रारूप में उनकी आखिरी पारी है।

यह अगले साल के आईपीएल पर महत्वपूर्ण भार डालता है, जो टी20 विश्व कप से ठीक पहले होता है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20I श्रृंखला में, टीम इंडिया के अन्य नियमित खिलाड़ी जैसे कि जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी और शुबमन गिल भी अनुपस्थित रहे और इस प्रकार, कैश-रिच लीग का अगला सीज़न मार्की वैश्विक टूर्नामेंट के लिए सर्वोत्तम तैयारी के रूप में कार्य करता है।