टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत के बावजूद रोहित शर्मा टीम में बदलाव करने को तैयार

टीम इंडिया ने सुपर आठ चरण के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान पर 47 रन से जीत दर्ज की।

0
8

T20 World Cup 2024: सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने गुरुवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ भारत के पहले सुपर आठ मैच में शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने 53 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिससे टीम को खराब शुरुआत से उबरने में मदद मिली और आखिरकार बारबाडोस (Barbados) में 47 रन से जीत दर्ज की। अफगानिस्तान को जरूरी रन रेट बनाए रखने में संघर्ष करना पड़ा और आखिरकार मैच की आखिरी गेंद पर 134 रन पर आउट हो गई। जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और अपने चार ओवर में सिर्फ सात रन देकर तीन विकेट चटकाए, जिससे अफगान बल्लेबाजों के लिए उनका खेलना लगभग असंभव हो गया।

भारतीय टीम ने अपने ग्रुप-स्टेज मैचों से अलग संयोजन के साथ मैदान में उतरते हुए बुमराह और अर्शदीप के रूप में सिर्फ दो तेज गेंदबाजों को चुना, जबकि कुलदीप यादव ने नियमित अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के साथ टूर्नामेंट का अपना पहला मैच खेला।

मुश्किल सतह पर, जसप्रीत बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज (11) और हजरतुल्लाह जजई (2) को कम स्कोर पर आउट करके अफगानिस्तान की शुरुआत में ही मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अक्षर पटेल ने चौथे ओवर में इब्राहिम जादरान को आठ रन पर आउट करके अफगानिस्तान की मुश्किलें और बढ़ा दीं, जिससे टीम 4.1 ओवर में 23-3 के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी।

गुलबदीन नैब और अजमतुल्लाह उमरजई ने चौथे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 44 रन जोड़कर कुछ प्रतिरोध किया। हालांकि, भारत के स्पिनरों ने नियमित अंतराल पर विकेट लेते हुए दबाव बनाए रखा। रवींद्र जडेजा ने अपने तीन ओवरों में 1-20 के आंकड़े के साथ योगदान दिया। अफगानिस्तान का निचला क्रम लड़खड़ा गया, जिसने 28 गेंदों में सिर्फ 32 रन पर अपने आखिरी पांच विकेट गंवा दिए, जिससे भारत ने आराम से अपनी जीत सुनिश्चित कर ली।

हालांकि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जोर देकर कहा कि शानदार जीत के बावजूद, अगर परिस्थितियों की जरूरत पड़ी तो टीम बदलाव करने से नहीं हिचकेगी। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के लिए सही संयोजन ढूंढ लिया है, रोहित ने जोर देकर कहा कि गुरुवार को मैदान पर उतरने वाली एकादश पूरी तरह से बारबाडोस की सतह पर आधारित थी।

रोहित ने कहा, “हमें परिस्थितियों, विरोध का आकलन करना होगा और उसके आधार पर हम जरूरत पड़ने पर बदलाव करने के लिए तैयार हैं। मुझे लगा कि यहां तीन स्पिनर अच्छे थे, अगर अगली बार यह तेज गेंदबाजों के अनुकूल हुआ तो हम तेज गेंदबाजों के साथ उतरेंगे।”

भारत का अगला मुकाबला बांग्लादेश से

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम अब उन तीन टीमों में शामिल है – अन्य दो दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया हैं – जो अभी भी टूर्नामेंट (T20 World Cup 2024) में अजेय हैं। टीम अपना अगला मैच 24 जनवरी को सेंट लूसिया (St. Lucia) में बांग्लादेश से खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here