‘रॉकी’ फेम अभिनेता कार्ल वेदर्स का 76 वर्ष की आयु में हुआ निधन

0
50

अभिनेता कार्ल वेदर्स (Carl Weathers), जिन्हें “रॉकी” श्रृंखला में अपोलो क्रीड की प्रतिष्ठित भूमिका के लिए जाना जाता है, का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। पूर्व पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी ने “प्रीडेटर” और “द मांडलोरियन” में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की।

अभिनेता कार्ल वेदर्स (Carl Weathers), एक पूर्व पेशेवर अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी, जिन्होंने “रॉकी” फिल्मों में साहसी और करिश्माई मुक्केबाज अपोलो क्रीड की भूमिका निभाकर स्टारडम हासिल किया, का गुरुवार को अज्ञात कारणों से निधन हो गया।

उनके मैनेजर मैट लुबर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “कार्ल वेदर्स के निधन की घोषणा करते हुए हमें बहुत दुख हो रहा है। उनकी नींद में ही शांतिपूर्वक मृत्यु हो गई।”

हालाँकि उनकी अन्य प्रमुख भूमिकाएँ थीं, हाल ही में “स्टार वार्स” स्पिनऑफ़ सीरीज़ “द मांडलोरियन” और 1987 की साइंस फिक्शन हॉरर फिल्म “प्रीडेटर” में अभिनय करते हुए, वेड्स को हिट फिल्मों में सिल्वेस्टर स्टेलोन की रॉकी बाल्बोआ के साथ अपोलो क्रीड की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था। 1970 और 1980 के दशक.

वेदर्स (Carl Weathers) का चरित्र पहले श्रृंखला की पहली चार फिल्मों में रॉकी चरित्र का प्रतिद्वंद्वी और बाद में सहयोगी था।

मुहम्मद अली के बाद तैयार किए गए, क्रीड चरित्र ने स्मार्ट और प्रतिभा का प्रदर्शन किया, दर्शकों को एक मजबूत और सकारात्मक ब्लैक चरित्र की पेशकश की, जब मुख्यधारा की फिल्म भूमिकाएं रूढ़िवादिता से बाहर निकलना शुरू कर रही थीं।

जबकि वह “एक्शन जैक्सन” जैसी फिल्मों में अपनी काया दिखा सकते थे, जिसमें उन्होंने 1988 की फिल्म में मुख्य किरदार निभाया था, वेदर्स ने कॉमेडी भी निभाई, “हैप्पी गिलमोर” में एक हाथ वाले गोल्फ कोच के रूप में एडम सैंडलर के विपरीत भूमिका निभाई। 1996 में, और 2004 से 2013 तक चार एपिसोड में टेलीविजन श्रृंखला “अरेस्टेड डेवलपमेंट” में खुद की पैरोडी की।

सैंडलर ने इंस्टाग्राम पर वेदर्स के बारे में कहा, “हमेशा आसपास रहने में बहुत मजा आता है। बेहद स्मार्ट। बेहद वफादार। बेहद मजेदार।”

वेदर ने नेशनल फुटबॉल लीग के ओकलैंड रेडर्स के लिए खेलते हुए एक संक्षिप्त करियर बनाया और अभिनय करियर बनाने के लिए 1974 में खेल से संन्यास ले लिया।

जब तक उन्हें क्रीड के रूप में कास्ट नहीं किया गया, तब तक उन्हें छोटी भूमिकाओं में लगातार काम मिलता रहा, यह भूमिका, हॉलीवुड की कहानियों के अनुसार, मूल रूप से बॉक्सर केन नॉर्टन को मिली, जिन्होंने निर्माण से ठीक पहले छोड़ दी थी।

2016 में डेली बीस्ट के साथ एक साक्षात्कार में, वेदर्स ने कहा कि चरित्र बनाने में उन्होंने अली से “बहुत कुछ चुराया। किसी भी भूमिका के साथ जो इतना प्रतिष्ठित, परिभाषित, भव्य है – इसमें बहुत सारी चीजें थीं, आप जानते हैं? लेकिन हां, यह आपको मानचित्र पर रखता है और आपका करियर बनाता है, ऐसा कहा जा सकता है। लेकिन यह एक बार की बात है, इसलिए आपने इसके बाद कुछ न कुछ करना होगा। सौभाग्य से, वे फिल्में आती रहीं।”

क्रीड चरित्र के अपने पाठ्यक्रम में आने के बाद, वेदर्स ने उस अवधि के अन्य प्रमुख एक्शन स्टार अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के साथ मिलकर 1987 की हिट “प्रीडेटर” में एक भूमिका निभाई।

“द मांडलोरियन” ने 2019 से 2023 तक 10 एपिसोड में वेदर्स को फिर से सुर्खियों में ला दिया।

तीन बार विवाहित और तलाकशुदा, वेदर्स के दो बच्चे हैं, जेसन और मैथ्यू। उनके प्रबंधक के बयान में वेदर्स को “प्यारे भाई, पिता, दादा, साथी और दोस्त” के रूप में वर्णित किया गया है।