ऋषभ पंत को टी20 विश्व कप से पहले पूर्ण वापसी का भरोसा

0
34

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 से कुछ महीने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में पूर्ण वापसी करने को लेकर आश्वस्त हैं। दिसंबर 2022 में एक भयानक कार दुर्घटना में घायल होने के बाद भारतीय टीम के एक प्रमुख खिलाड़ी, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से चूक गए। वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और आईसीसी पुरुष क्रिकेट सहित भारत के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों से चूक गए।

रिकवरी की कठिन राह के बाद, पंत (Rishabh Pant) पूरी तरह फिट होने और आईपीएल के आगामी सीज़न में प्रमुख भूमिका निभाने को लेकर आश्वस्त थे। टी20 प्रतियोगिता वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप से पहले भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए आखिरी यात्रा होगी।

वाशिंगटन फ्रीडम (एक मेजर लीग क्रिकेट फ्रेंचाइजी) के कोच के रूप में अपनी नियुक्ति का अनावरण करने के बाद मेलबर्न में बोलते हुए, पोंटिंग – दिल्ली कैपिटल्स के कोच, पंत की कप्तानी वाली टीम – ने आगामी संस्करण में 26 वर्षीय खिलाड़ी की संभावनाओं के बारे में बात की।

पोंटिंग ने कहा, “ऋषभ को पूरा भरोसा है कि वह सही तरीके से खेलेंगे।” “किस क्षमता में, हम अभी तक निश्चित नहीं हैं। आपने सभी सोशल मीडिया सामग्री देखी होगी, वह सक्रिय है और अच्छा काम कर रहा है। लेकिन, यह कहते हुए कि हम पहले गेम से भी केवल छह सप्ताह दूर हैं। इसलिए हमें यकीन नहीं है कि इस साल हमें उनसे विकेटकीपिंग मिलेगी या नहीं। मैं गारंटी देता हूं कि अगर मैंने उनसे अभी पूछा तो वह ऐसा करेंगे कहो, ‘मैं हर खेल खेल रहा हूं, मैं हर खेल की रखवाली कर रहा हूं और मैं नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर रहा हूं।”

“वह बिल्कुल वैसा ही है, लेकिन हम अपनी उंगलियां क्रॉस करके रखेंगे। वह जाहिर तौर पर हमारा कप्तान है। हमने पिछले साल उसे अविश्वसनीय रूप से मिस किया। जीवन का दूसरा पड़ाव’ – घातक दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत ने एक साक्षात्कार में अपनी आत्मा को उजागर किया।” पोंटिंग ने कहा कि पंत से कोई भी योगदान मिलना कैपिटल्स के लिए बोनस होगा।

“अगर आप पिछले 12-13 महीनों की उनकी यात्रा को समझें, तो यह एक भयानक घटना थी। मुझे पता है कि वह बहुत भाग्यशाली महसूस करते हैं कि बच गए, फिर से क्रिकेट खेलने का मौका तो दूर की बात है।

“हम बस अपनी उंगलियां बनाए रखेंगे और आशा करते हैं कि वह वहां आकर खेल सकेगा। भले ही यह सभी गेम न हों, अगर हम उसे 14 में से 10 गेम या जो भी हो, के माध्यम से प्रबंधित कर सकते हैं, तो आप जो भी गेम प्राप्त कर सकते हैं उसमें से एक बोनस होगा।”

राष्ट्रीय टीम में अंतिम वापसी से पहले आईपीएल में सफल उपस्थिति पंत के लिए एक अग्निपरीक्षा होगी। भारतीय प्रबंधन आशावादी होगा कि टीम के लिए कई भूमिकाएँ निभाते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4123 रन और 25 पचास से अधिक स्कोर बनाने वाला खिलाड़ी आगामी टी20 विश्व कप में योगदान दे सकता है।

आगामी शोपीस इवेंट 1 जून से 29 जून के बीच होगा, जिसमें भारत अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ खेलेगा।