रिकी पोंटिंग ने भारत के मुख्य कोच की भूमिका के लिए संपर्क की पुष्टि की

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान अंतरराष्ट्रीय कोच बनने के इच्छुक हैं, लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि उनके लिए अभी सही समय नहीं है।

0
6

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने खुलासा किया है कि उन्हें भारत का अगला मुख्य कोच बनने के लिए संपर्क किया गया था, लेकिन इस पद में महत्वपूर्ण रुचि के बावजूद उन्होंने कहा कि इस समय उनके लिए यह “संभावना नहीं” है, क्योंकि इसके लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी।

आवेदन की समय सीमा 27 मई को समाप्त हो रही है, जो कि आईपीएल फाइनल के अगले दिन है, और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) एक और कार्यकाल की मांग नहीं करेंगे।

पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा कि उनकी राष्ट्रीय कोच बनने की महत्वाकांक्षा बनी हुई है, लेकिन उनकी अन्य मौजूदा भूमिकाओं – दिल्ली कैपिटल्स में मुख्य कोच और ऑस्ट्रेलिया में टेलीविजन कार्य – के बीच समय अभी सही नहीं है।

पोंटिंग (Ricky Ponting) ने बताया, “मैंने इसके बारे में बहुत सारी रिपोर्ट देखी हैं। आमतौर पर ये चीजें सोशल मीडिया पर तब सामने आती हैं, जब आपको इनके बारे में पता भी नहीं होता, लेकिन आईपीएल के दौरान कुछ आमने-सामने की बातचीत हुई, ताकि मेरी दिलचस्पी का स्तर पता चल सके कि मैं यह काम करूंगा या नहीं।”

“मैं राष्ट्रीय टीम का सीनियर कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं और मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं…हर कोई जानता है कि अगर आप भारतीय टीम के साथ काम करते हैं तो आप आईपीएल टीम में शामिल नहीं हो सकते, इसलिए यह भी इससे दूर हो जाएगा।”

“इसके अलावा, राष्ट्रीय मुख्य कोच की नौकरी साल में 10 या 11 महीने की होती है, और मैं इसे जितना भी करना चाहूं, यह अभी मेरी जीवनशैली और उन चीजों के अनुकूल नहीं है, जिन्हें करने में मुझे वास्तव में मजा आता है।”

बीसीसीआई ने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को इस पद के लिए चुना है, जबकि इस पद से जुड़े अन्य नामों में स्टीफन फ्लेमिंग और जस्टिन लैंगर शामिल हैं।

हालांकि, पोंटिंग ने यह कहकर दरवाजा थोड़ा खुला रखा कि उनके छोटे बेटे फ्लेचर ने उन्हें नौकरी लेने की संभावना पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

“मेरे परिवार और मेरे बच्चों ने पिछले पांच सप्ताह मेरे साथ आईपीएल में बिताए हैं और वे हर साल यहां आते हैं और मैंने अपने बेटे से इस बारे में बात की, और मैंने कहा, ‘पिताजी को भारतीय कोचिंग की नौकरी की पेशकश की गई है’ और उसने कहा, ‘बस इसे स्वीकार कर लीजिए पिताजी, हम अगले कुछ सालों के लिए वहां जाना पसंद करेंगे'” उन्होंने कहा। “वे वहां रहना और भारत में क्रिकेट की संस्कृति को कितना पसंद करते हैं, लेकिन अभी यह शायद मेरी जीवनशैली में बिल्कुल फिट नहीं बैठता है।”

पोंटिंग की अन्य मौजूदा भूमिकाओं में होबार्ट हरिकेंस में रणनीति के प्रमुख और एमएलसी में वाशिंगटन फ्रीडम के मुख्य कोच शामिल हैं, उन्होंने उस टूर्नामेंट के लिए दो साल का करार किया है जो सीधे यूएसए और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप के बाद होगा। उन्होंने पहले ऑस्ट्रेलिया की टी20आई और वनडे टीम के साथ काम किया है।

बीसीसीआई ने कहा है कि मुख्य कोच की भूमिका जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल के लिए सभी तीन प्रारूपों में होगी। द्रविड़ ने 2021 टी20 विश्व कप के बाद अपना दो साल का कार्यकाल शुरू किया। उनका कार्यकाल पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप के बाद समाप्त होने वाला था, लेकिन उन्होंने आगामी टी20 विश्व कप के अंत तक विस्तार पर सहमति जताई।