‘भारत को कोहिनूर लौटाओ’: यूके शो में भारतीय मूल के पत्रकार की तीखी बहस

0
68

UK: जैसे-जैसे ब्रिटेन के राजा चार्ल्स के राज्याभिषेक (6 मई) का दिन नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या महारानी कैमिला कोहिनूर (Kohinoor) हीरे से जड़ा रानी माता का मुकुट पहनेगी या नहीं। बकिंघम पैलेस ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि वह विवादास्पद हीरा नहीं पहनेगी, लेकिन इस घटना ने इस बहस को फिर से प्रज्वलित कर दिया है कि क्या कोहिनूर को भारत को वापस किया जाना चाहिए।

यूके के एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट शो पर हुई बहस वायरल

यूके के एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट शो पर इसी तरह की बहस वायरल हो गई है, जिसमें लेखक और जीबी न्यूज़ की प्रसारक एम्मा वेब ने तर्क दिया है कि हीरे के स्वामित्व पर विवाद हो सकता है, जबकि साथी प्रसारक नरिंदर कौर ने “आप इतिहास नहीं जानते” के साथ जवाब दिया।

वेब से पूछा, “शासक भी लाहौर का शासक था तो क्या पाकिस्तान उस पर दावा करने जा रहा है? उन्होंने इसे फ़ारसी साम्राज्य से चुराया। फ़ारसी साम्राज्य ने मुग़ल साम्राज्य पर आक्रमण किया, इसलिए यह एक विवादित वस्तु है”।

इसका जवाब देते हुए ब्रॉडकास्टर नरिंदर कौर ने कहा, “(Kohinoor) उपनिवेशीकरण और रक्तपात का प्रतिनिधित्व करता है। इसे भारत को वापस दो। मुझे समझ नहीं आता कि भारत के एक भारतीय बच्चे को इसे देखने और इसके लिए भुगतान करने के लिए पूरे ब्रिटेन की यात्रा क्यों करनी पड़ती है”।

अब वायरल क्लिप को साझा करते हुए कौर ने ट्वीट किया, “कोहिनूर (Kohinoor) हीरा भारतीय मिट्टी में स्थापित किया गया था। यह अंग्रेजों को उनके काले क्रूर औपनिवेशिक इतिहास का प्रतिनिधित्व करता है। उनके पास उपनिवेशीकरण से लाभ जारी रखने का कोई काम नहीं है। संयुक्त राष्ट्र एक देश के अधिकार को अपने खजाने को पुनः प्राप्त करने के लिए मान्यता देता है”।

क्लिप को मिल रही इंटरनेट यूजर्स की मिली-जुली प्रतिक्रिया

मार्कविथाके (@e2130) ने टिप्पणी की, “भयानक बहस। मैंने केवल शोर सुना। कोई स्पष्ट तर्क नहीं दिया गया। ईमानदारी से कहूं तो एमा को बिना किसी रुकावट के एक वाक्य पूरा करना अच्छा लगेगा।”

एक अन्य ट्विटर यूजर मैगनोलिया पीकॉक (@MagnoliaPeacock) ने लिखा, “क्या कैटफाइट है। इतना चिल्लाना कि जो पॉइंट बनाए जाने की कोशिश की जा रही थी उसे सुन नहीं सका। रणवीर और एड के लिए बहुत खेद महसूस हुआ। एक कमर्शियल ब्रेक की जरूरत थी और दोनों महिलाओं को हटा दिया गया। चर्चा/बहस एक बात है और चिल्लाना दूसरी बात है”।