COVID-19 Vaccines: रिसर्च में दावा, कोरोना वैक्सीन ब्लड कैंसर से पीड़ित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

0
76

जर्मनी की एक स्टडी में दावा किया गया है कि कोरोना वैक्सीन ब्लड कैंसर से प्रभावित उन लोगों की भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले से ही काफी कमजोर होती है। अपने दूसरे टीकाकरण के बाद कैंसर से पीड़ित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच वैज्ञानिक लगातार लोगों से कोरोना वैक्सीन लेने की अपील कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की लहर को रोकने के लिए लोगों में पहले से ही वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता होना बहुत जरूरी है और इसलिए कोरोना का टीका जरूरी है। इसी बीच एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि ब्लड कैंसर से पीड़ित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी कोरोना वैक्सीन काफी कारगर है।

आमतौर पर एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, जिससे उन्हें कोविड-19 से बहुत बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, कई कैंसर उपचारों के कारण इन व्यक्तियों में कोविड-19 टीकाकरण के बाद सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ बहुत कम या कोई एंटीबॉडी विकसित नहीं हुई। दूसरी ओर, टीकाकरण टी कोशिकाओं को सक्रिय कर सकता है, जो दीर्घकालिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार हैं।