दुनियाभर में लाखों भक्तों को आकर्षित करते हैं, भारत में स्थित धार्मिक पर्यटन स्थल

0
9

विविध संस्कृतियों और समृद्ध आध्यात्मिक विरासत की भूमि, भारत अपने अनेक धार्मिक पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है जो दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह देश कई पवित्र स्थलों का घर है जो हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिख धर्म, इस्लाम और ईसाई धर्म सहित विभिन्न धर्मों के लिए महत्वपूर्ण हैं। यहां इनमें से कुछ स्थानों पर एक त्वरित नज़र डाली गई है।

बोधगया, बिहार

बोधगया बौद्धों के लिए सबसे पवित्र स्थल है, जहाँ राजकुमार सिद्धार्थ को ज्ञान प्राप्त हुआ और वे गौतम बुद्ध बन गये। महाबोधि मंदिर, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जो इस स्थान को चिह्नित करता है और दुनिया भर के बौद्ध समुदायों द्वारा निर्मित मठों और मंदिरों से घिरा हुआ है।

अजमेर, राजस्थान

अजमेर सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह, अजमेर शरीफ दरगाह का घर है। यह सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है, जो विभिन्न धर्मों के भक्तों को आकर्षित करता है जो आशीर्वाद और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आते हैं।

अमृतसर – पंजाब

अमृतसर सिख धर्म का आध्यात्मिक केंद्र है और हरमंदिर साहिब का स्थान है, जिसे आमतौर पर स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है। पवित्र कुंड से घिरा यह आश्चर्यजनक गुरुद्वारा, अपने सुनहरे मुखौटे के लिए जाना जाता है और समानता और मानव भाईचारे के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। मंदिर परिसर में अकाल तख्त भी शामिल है, जो सिख सत्ता की सर्वोच्च सीटों में से एक है।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी, जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है और हिंदू आध्यात्मिकता का एक प्रमुख केंद्र है। गंगा नदी के किनारे शहर के घाट अनुष्ठानिक स्नान और दाह संस्कार समारोहों के लिए प्रसिद्ध हैं। भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है जो लाखों भक्तों को आकर्षित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here