IGNOU जनवरी प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 तक है।

0
45

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) यानि इग्नू ने जनवरी प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। इग्नू (IGNOU) की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन, ओडीएल/दूरस्थ पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बता दे कि इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 तक है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध इग्नू जनवरी एडमिशन 2024 लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को दो लिंक मिलेंगे- ऑनलाइन और ओडीएल। लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें। आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

प्रवेश के समय पहले सेमेस्टर/वर्ष के कार्यक्रम शुल्क के साथ एक गैर-वापसीयोग्य पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा। प्रवेश की पुष्टि से पहले भुगतान किया गया पूरा कार्यक्रम शुल्क वापस कर दिया जाएगा और प्रवेश की पुष्टि के बाद, प्रवेश की पुष्टि के 15 दिनों के अंदर ₹500/- की कटौती की जाएगी और प्रवेश की पुष्टि के 16-90 दिनों के अंदर ₹1000/- की कटौती की जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।