RCB vs LSG, IPL 2023: लखनऊ ने आखिरी गेंद पर बैंगलोर को एक विकेट से रौंद दिया

निकोलस पूरन ने सीजन का सबसे तेज अर्धशतक जमाया

0
88
RCB-vs-LSG

RCB बनाम LSG, IPL 2023: कल रात IPL 2023 का 15वा मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB vs LSG) के बीच हुआ। इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एक रोमांचक मैच मे आखरी बॉल पर एक विकेट से जीत हासिल की। लखनऊ ने बैंगलोर को हराकर टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही यह टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। निकोलस पूरन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 212 रन बनाकर लखनऊ के सामने 213 रनों का लक्ष्य रखा। जवाबमें में लखनऊ ने नौ विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पारी

इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली ने 44 गेंद में 61, ग्लेन मैक्सवेल ने 29 गेंद में 59 और कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 46 गेंद में नाबाद 79 रन बनाए। वहीं, लखनऊ के लिए मार्क वुड और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया।

लखनऊ सुपर जायंट्स की पारी

इसके जवाब में लखनऊ की शुरुआत बेहद खराब थी। 23 रन पर टीम के तीन विकेट गिर गए थे। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस ने 30 गेंद में 65 रन की पारी खेल। लखनऊ की मैच में वापसी कराई। इसके बाद निकोलस पूरन ने 19 गेंद में 62 रन बनाकर अपनी जीत को जीत के करीब ला दिया। अपनी इस तूफानी पारी में निकोलस ने सात छक्के और चार चौके लगाए। हालांकि, वह 17वें ओवर में आउट हो गए और 19वें ओवर में आयुष बदोनी भी हिट विकेट हो गए। इसके बाद आखिरी ओवर में पुछल्ले बल्लेबाजों ने लखनऊ को जीत दिलाई। आखिरी गेंद में आवेश खान ने बाई का एक रन लिया और यही हार जीत का अंतर साबित हुआ।

आखिरी ओवर का रोमांच

लखनऊ की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और उनके पास 3 विकेट बचे हुए थे। आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने आखिरी ओवर किया और उसके बाद मैच का अंतिम रोमांच शुरू हुआ। हर्षल पटेल की पहली गेंद पर जयदेव उनादकट ने 1 रन लेकर स्ट्राइक मार्क वुड को दी। हर्षल ने दूसरी गेंद पर मार्क वुड को बोल्ड कर दिया। उसके बाद मैदान पर रवि बिश्नोई आए, जिन्होंने तीसरी गेंद पर दो रन लिए। चौथी गेंद पर रवि ने 1 रन लेकर स्कोर को बराबर कर दिया। अब लखनऊ को जीत के लिए 2 गेंदों पर 1 रन की जरूरत थी और स्ट्राइक पर जयदेव उनादकट थे। हर्षल की पांचवी गेंद पर जयदेव ने मिड-ऑन की तरफ एक शॉट लगाया, जिसे कप्तान फाफ डु-प्लेसिस ने कैच कर लिया। अब इस मैच में एक बार फिर रोमांच वापस आ गया। अब लखनऊ को जीत के लिए एक गेंद पर एक रन चाहिए था और उनके पास विकेट भी एक ही बचा था। हर्षल ने छठी गेंद की और वह गेंद बल्ले में लगे बिना विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के पास गई, लेकिन वो उस आखिरी गेंद को ठीक से कलेक्ट नहीं कर पाए, जब तक दिनेश कार्तिक ने गेंद पकड़कर थ्रो किया तब तक आवेश खान और बिश्नोई ने दौड़कर बाय में एक रन ले लिया और मैच लखनऊ के नाम कर दिया।

निकोलस पूरन ने लगाया सीजन का सबसे तेज अर्धशतक

निकोलस पूरन ने आईपीएल 2023 का सबसे तेज अर्धशतक लगाया। उन्होंने केवल 15 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और छह छक्के लगाए।

टॉप पर पहुँचा लखनऊ सुपर जायंट्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद लखनऊ सुपर जॉंट्स की टीम पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गई है। आईपीएल 2023 में लखनऊ ने अब तक चार मैच खेले है, जिनमें से 3 जीते और एक में हार का सामना किया है। लखनऊ ने एक अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की थी, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद लखनऊ की टीम जोरदार वापसी करने में सफल रही। अब केएल राहुल की टीम 6 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है।

RCB vs LSG, IPL 2023 प्लेइंग XI

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेइंग XI: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (सी), महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक (डब्ल्यू), अनुज रावत, डेविड विली, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज।

लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेइंग XI: केएल राहुल (c), काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, क्रुनाल पांड्या, निकोलस पूरन (w), जयदेव उनादकट, अमित मिश्रा, आवेश खान, मार्क वुड, रवि बिश्नोई।