विराट कोहली की सुरक्षा को खतरा होने के बाद आरसीबी ने अभ्यास और प्रेस वार्ता की रद्द

गुजरात पुलिस ने सोमवार रात को आतंकी गतिविधियों के संदेह में अहमदाबाद एयरपोर्ट से चार लोगों को गिरफ्तार किया।

0
18

RR vs RCB, IPL 2024: सुरक्षा कारणों से, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 एलिमिनेटर से पहले अपना एकमात्र अभ्यास सत्र रद्द कर दिया। आरसीबी को नॉकआउट मैच की तैयारी के लिए मंगलवार को अहमदाबाद के गुजरात कॉलेज मैदान पर अभ्यास करना था, लेकिन टीम ने बिना किसी आधिकारिक कारण के इसे रद्द करने का फैसला किया। दूसरी ओर, राजस्थान रॉयल्स ने उसी स्थान पर अपना नियमित नेट सत्र जारी रखा। हालांकि, कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं हुई, जो एक महत्वपूर्ण आईपीएल नॉकआउट मैच की पूर्व संध्या पर असामान्य है।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन की प्राथमिक पेशकश नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल क्वालीफायर 1 के कारण आरआर और आरसीबी के लिए उपलब्ध नहीं थी। गुजरात कॉलेज मैदान को आरसीबी और आरआर के विकल्प के रूप में दिया गया था।

बंगाली दैनिक आनंदबाजार पत्रिका ने गुजरात पुलिस अधिकारियों के हवाले से संकेत दिया कि आरसीबी द्वारा अपना अभ्यास सत्र रद्द करने और दोनों पक्षों द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस न करने के पीछे मुख्य कारण विराट कोहली (Virat Kohli) की सुरक्षा को खतरा था। गुजरात पुलिस ने सोमवार रात को आतंकी गतिविधियों के संदेह में अहमदाबाद एयरपोर्ट से चार लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कथित तौर पर चारों आरोपियों के ठिकानों की तलाशी लेने के बाद हथियार, संदिग्ध वीडियो और टेक्स्ट मैसेज बरामद किए।

इस जानकारी को आरआर और RCB के साथ साझा किया गया। आरआर ने कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन आरसीबी ने सुरक्षा कर्मियों को सूचित किया कि कोई अभ्यास सत्र नहीं होगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आरसीबी ने अभ्यास सत्र रद्द करने के अपने अचानक फैसले के लिए कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया।

आरसीबी और आरआर दोनों सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। उनके पास रविवार और सोमवार को आराम करने के लिए पर्याप्त समय था। कोई कारण नहीं है कि आईपीएल एलिमिनेटर जैसे महत्वपूर्ण मैच की पूर्व संध्या पर कम से कम एक अभ्यास सत्र क्यों न आयोजित किया जाए।”

विराट कोहली को अहमदाबाद पहुंचने के बाद गिरफ्तारी के बारे में पता चला। वह एक राष्ट्रीय खजाना हैं, और उनकी सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है,” एक पुलिस अधिकारी विजय सिंह ज्वाला ने कहा। “RCB कोई जोखिम नहीं लेना चाहता था। उन्होंने हमें सूचित किया कि कोई अभ्यास सत्र नहीं होगा। राजस्थान रॉयल्स को भी इस बारे में सूचित किया गया था, लेकिन उन्हें अपने अभ्यास को जारी रखने में कोई समस्या नहीं थी।”

अहमदाबाद में टीम के होटलों के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। RCB टीम के सभी सदस्यों के लिए अलग से प्रवेश द्वार था, जो होटल में मौजूद किसी अन्य अतिथि के लिए सुलभ नहीं था। यहाँ तक कि IPL से मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को भी होटल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि RR की टीम “ग्रीन कॉरिडोर” का उपयोग करके मैदान पर पहुँची। तीन पुलिस काफिले उनकी टीम की बस को लेकर गए। कप्तान संजू सैमसन देर से पहुँचे। रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग और युजवेंद्र चहल ने अभ्यास सत्र को छोड़कर होटल में रहने का फैसला किया। प्रशिक्षण में मौजूद RR के खिलाड़ियों को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया था। पुलिसकर्मियों ने पूरे मैदान पर गश्त की।

सुरक्षा चिंताओं के कारण RR और RCB टीम प्रबंधन को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस रद्द करनी पड़ी

RR लगातार चार मैच हारने के बाद शीर्ष दो में जगह बनाने से चूक गई। केकेआर के खिलाफ उनका आखिरी लीग मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, जिससे एसआरएच उन्हें पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गया। इस बीच, आरसीबी ने युगों के लिए वापसी की। उन्होंने लगातार छह मैच जीते, वह भी अच्छे अंतर से, और प्लेऑफ में जगह बनाई। उन्होंने अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर पांच बार की चैंपियन टीम को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।