रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद रवींद्र जडेजा ने की टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा

0
15

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) के नक्शेकदम पर चलते हुए, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी भारत की टी20 विश्व कप 2024 जीत के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की। भारत के इस दिग्गज ऑलराउंडर ने बारबाडोस ( Barbados) के केंसिंग्टन ओवल (Kensington Oval) में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 रन की जीत के बाद ड्रेसिंग रूम में विश्व कप ट्रॉफी के साथ अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी पुष्टि की।

जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपनी पोस्ट में लिखा, “बहुत कृतज्ञता के साथ, मैं टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को अलविदा कहता हूं। गर्व से सरपट दौड़ने वाले एक दृढ़ घोड़े की तरह, मैंने हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और अन्य प्रारूपों में भी ऐसा करना जारी रखूंगा। टी20 विश्व कप जीतना एक सपना सच होने जैसा था, मेरे टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का एक शिखर। यादों, उत्साह और अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद।” “मैं दिल से कृतज्ञता के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को अलविदा कहता हूं। गर्व से सरपट दौड़ने वाले एक दृढ़ घोड़े की तरह, मैंने हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और अन्य प्रारूपों में भी ऐसा करना जारी रखूंगा। टी20 विश्व कप जीतना एक सपना सच होने जैसा था, मेरे टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का एक शिखर। यादों, जयकारों और अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद”।

एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में टीम में जगह बनाने के बाद से स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर ने लंबा सफर तय किया है। लेकिन हाल ही में समाप्त हुए टूर्नामेंट में वह अपनी लय हासिल नहीं कर पाए।

फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण करने के बाद से, उन्होंने अब तक खेले गए 74 मैचों में कुल 515 रन बनाए हैं और सबसे छोटे प्रारूप में 54 विकेट लिए हैं। बल्ले से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ आया, जहां उन्होंने 29 गेंदों पर 46 रन बनाए, उन्होंने खेल को 49 रनों से जीत लिया। गेंद के साथ, उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 2021 टी20 विश्व कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ था, जहां उन्होंने दुबई में 3/15 के आंकड़े हासिल किए थे। वह छह टी20 विश्व कप अभियानों का एक अभिन्न हिस्सा थे, अपने अंतिम एक में उन्होंने सफलता का स्वाद चखा, जब भारत 17 साल बाद पुरुषों की टी20 विश्व कप ट्रॉफी के साथ लौटा।

जडेजा (Ravindra Jadeja) के बारे में सबसे उल्लेखनीय विशेषता उनकी फील्डिंग रही है। ऐसे समय में जब हमारे पास सुरेश रैना और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी थे, सौराष्ट्र के ऑलराउंडर अपने करियर में कई मौकों पर लक्ष्य को हिट करने की अपनी क्षमता के साथ और भी अधिक उभरने में सफल रहे। अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या जैसे नामित ऑलराउंडरों के साथ, जडेजा सुरक्षित रूप से इस जोड़ी को बागडोर सौंप सकते हैं क्योंकि वह अब वनडे और टेस्ट प्रारूपों पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे, जहां वह अधिक प्रभाव डाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here