रवि बिश्नोई बने दुनिया के नंबर 1 T20I गेंदबाज

भारत के स्पिनर रवि बिश्नोई ने नवीनतम एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुष टी20ई प्लेयर रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज बनकर अपनी उल्लेखनीय हालिया वृद्धि जारी रखी है।

0
35

ICC T20 रैंकिंग: बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने पिछले साल की शुरुआत में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन अपने देश के लिए लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अद्यतन रैंकिंग में चार स्थान की बढ़त हासिल की और प्रमुख स्थान हासिल किया।

दाएं हाथ के बल्लेबाज को हाल ही में घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया पर भारत की 4-1 की सफल श्रृंखला जीत के दौरान प्लेयर ऑफ द सीरीज नामित किया गया था और फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू के बाद से 21 टी20ई मैचों में कुल 34 विकेट लिए हैं।

बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का शीर्ष पर पहुंचना अप्रत्याशित नहीं है, लेग स्पिनर ने पहली बार 2020 में आईसीसी पुरुष अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका में ध्यान आकर्षित किया था, जब उन्होंने भारत के सभी खिलाड़ियों में सबसे अधिक विकेट (17) के साथ टूर्नामेंट समाप्त किया था। साथी एशियाई पक्ष बांग्लादेश के बाद उपविजेता के रूप में समाप्त हुआ।

रवि बिश्नोई: 2020 U19 विश्व कप से प्रत्येक विकेट

भारत की स्टार-सज्जित लाइन-अप में धीमी गेंदबाजी के लिए अक्सर रवींद्र जड़ेजा, युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ियों के पीछे फंसने वाले बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने मौका मिलने पर हमेशा आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया है और उनका इकॉनमी रेट 7.14 है। भारतीय गेंदबाज़ों की वर्तमान पीढ़ी के लिए सर्वोत्तम।

बिश्नोई के शीर्ष पर पहुंचने का मतलब है कि राशिद खान (दूसरे), आदिल राशिद (तीसरे के बराबर), वानिंदु हसरंगा (तीसरे के बराबर) और महेश थीक्षाना (पांचवें) सभी शीर्ष 10 में एक स्थान खिसक गए, जबकि साथी भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल 16वें स्थान पर पहुंच गए। 11वें स्थान पर।

बल्लेबाजों के लिए नवीनतम T20I रैंकिंग में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि भारत के युवा यशस्वी जयसवाल 16 स्थान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर हैं, अपने शीर्ष क्रम के साथी सूर्यकुमार यादव से पीछे हैं और ऑस्ट्रेलिया के समकक्ष ट्रेविस हेड 16 स्थान के सुधार के साथ 29वें स्थान पर हैं, क्योंकि इस जोड़ी ने हाल ही में उप-श्रृंखला के दौरान सराहनीय प्रदर्शन किया था।

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच शुरुआती टेस्ट के पूरा होने के बाद नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में भी कुछ हलचल हुई, जिसमें कीवी डेरिल मिशेल सिलहट में 41 और 58 के स्कोर के बाद बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंच गए।

हमवतन केन विलियमसन शीर्ष क्रम के टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं, जबकि बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ब्लैक कैप्स के खिलाफ दूसरी पारी में अपने शानदार शतक के बाद 13 स्थान की छलांग लगाकर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट गेंदबाजों के लिए शीर्ष 10 में पहले स्थान पर मौजूद अश्विन के बाद कोई बदलाव नहीं हुआ है, हालांकि न्यूजीलैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने रेड-बॉल क्रिकेट में वापसी के बाद 13वें नंबर पर रैंकिंग में फिर से प्रवेश किया है और बांग्लादेश के स्पिनर ताइजुल इस्लाम ने करियर में चार स्थान की छलांग लगाई है। कीवी टीम के खिलाफ 10 विकेट लेने और प्लेयर ऑफ द मैच की वीरता के बाद सर्वश्रेष्ठ 14वां स्थान प्राप्त किया।