रसिका दुग्गल: “मेरे करियर में फिल्‍म ‘मंटो’ का विशेष स्‍थान”

0
32
Film 'Manto

‘मिर्जापुर’, ‘डेल्ही क्राइम’ और ‘लूटकेस’ में अपनी भूमिका से पहचान बनाने वाली अभिनेत्री रसिका दुग्गल (Rasika Duggal) फिल्म ‘मंटो’ (Film ‘Manto) के पांच साल पूरे होने का जश्न मना रही हैं। अपने करियर पर इसके प्रभाव को याद करते हुए उन्होंने फिल्म को “विशेष” बताया। इंस्टाग्राम पर अभिनेत्री ने ‘मंटो’ (Film ‘Manto) की एक किताब के साथ प्लेन के अंदर अपनी एक फोटो साझा की। पोस्ट को कैप्शन दिया, ”फिल्‍म ‘मंटो’ को फिर से देखने के लिए बिल्कुल सही समय और सही दिन, कुछ फिल्में हमेशा खास रहेंगी। नंदिता दास पुस्तक के लिए धन्यवाद।”

‘मंटो’ (Film ‘Manto) एक जीवनी पर आधारित फिल्‍म है जो प्रसिद्ध उर्दू लेखक-नाटककार सआदत हसन मंटो के जीवन और कार्यों का वर्णन करती है। फिल्म में रसिका ने लेखक की पत्नी सफिया मंटो का किरदार निभाया है। जिससे उन्हें व्यापक प्रशंसा मिली। मंटो की मुख्य भूमिका निभाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) के साथ रसिका दुग्गल (Rasika Duggal) के सफिया के किरदार ने फिल्म में गहराई और प्रामाणिकता का स्तर जोड़ा। किरदार को समझने के प्रति उनका समर्पण तब स्पष्ट हुआ जब उन्होंने मंटो के काम को उसकी मूल भाषा में पढ़ने में सक्षम होने के लिए उर्दू सीखने का फैसला किया। ‘मंटो’ सिर्फ सआदत हसन मंटो के बारे में नहीं है, बल्कि यह साफिया मंटो की इच्छाशक्ति के बारे में भी है जो लेखक की ताकत और समर्थन का स्तंभ थी।

वर्तमान में, रसिका दुग्गल (Rasika Duggal) की ‘लॉर्ड कर्जन की हवेली’ प्रतिष्ठित शिकागो साउथ एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2023 (Chicago South Asian International Film Festival 2023) में क्लोजिंग नाइट फिल्म बनने के लिए तैयार है। दुग्गल ने ‘मंटो’ के सेट से एक वीडियो भी पोस्ट किया जहां उन्होंने निर्देशक नंदिता दास (Nandita Das) के साथ अपनी शुरुआती बातचीत को याद किया। वीडियो में उन्होंने कहा, ” मैंने पहली बार इस परियोजना के बारे में तब सुना जब मैं नंदिता से एक फिल्म की स्क्रीनिंग पर मिली, जिसका नाम ‘किस्सा’ था।” रसिका (Rasika Duggal) ने आगे कहा, “फिर एक दिन, मुझे उनका एक ईमेल मिला, जिसमें लिखा था, ‘तुम आकर मुझसे क्यों नहीं मिलती?’ इसलिए मैं उनसे मिलने गई, और मैंने सोचा कि वह कहेंगी कि ‘मैं तुम्‍हारे लिए एक भूमिका के लिए विचार कर रही हूं, हम एक ऑडिशन लेंगे। लेकिन उन्होंने कहा, ‘तुम्हें पता है, मैं फिल्म कर रही हूं, और मैं चाहती हूं कि आप मंटो की पत्नी का किरदार निभाएं और मैंने कहा, ‘वाह’।”

रसिका दुग्गल का कैलेंडर उनके आने वाले कुछ प्रोजेक्ट्स से भरा हुआ है, जिनमें, ‘डेल्ही क्राइम सीजन 3’, ‘स्पाइक : स्पोर्ट्स ड्रामा’, ‘फेयरी फोक : इम्प्रोव कॉमेडी’, ‘लिटिल थॉमस : ड्रैमेडी’, और ‘मिर्जापुर 3 : एक्शन क्राइम थ्रिलर’ और कुछ अनटाइटल्ड प्रोजेक्ट शामिल हैं।