भारत दौरा रद्द होने पर रैपर शुभ ने तोड़ी चुप्पी

रैपर ने कहा: 'भारत मेरा भी देश है। पंजाब मेरी आत्मा है।'

0
49

कनाडा स्थित गायक-रैपर शुभनीत सिंह उर्फ शुभ (Rapper Shubh) ने अपने कथित विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट के कारण स्टिल रोलिन इंडिया टूर रद्द होने के बाद एक बयान जारी किया है। गुरुवार को इंस्टाग्राम पर उन्होंने कहा कि वह ‘बेहद निराश’ थे क्योंकि वह ‘अपने देश में, अपने लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित थे।’ उन्होंने इसकी तस्वीर भी पोस्ट की।

शुभ का कहना है कि वह ‘रद्द होने से निराश हैं’

शुभ (Rapper Shubh) के बयान में कहा गया है, “पंजाब, भारत के रहने वाले एक युवा रैपर-गायक के रूप में, अपने संगीत को एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखना मेरे जीवन का सपना था। लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति को प्रभावित किया है, और मैं कुछ कहना चाहता था मेरी निराशा और दुख को व्यक्त करने के लिए शब्द। मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूं।”

शुभ ने लिखा कि वह भारत में परफॉर्म करने के लिए काफी उत्साहित हैं। उन्होंने यह भी कहा, “मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित था। तैयारियां जोरों पर थीं और मैं पिछले दो महीनों से अपने दिल और आत्मा से अभ्यास कर रहा था। और मैं बहुत उत्साहित था।” खुश, और प्रदर्शन के लिए तैयार। लेकिन मुझे लगता है कि नियति की कुछ और ही योजनाएँ थीं।”

शुभ ने भारत को बताया ‘मेरा देश’

शुभ ने आगे कहा, “भारत मेरा भी देश है। मेरा जन्म यहीं हुआ है। यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है, जिन्होंने इस भूमि की आजादी के लिए, इसकी महिमा के लिए, बलिदान देने के लिए पलक भी नहीं झपकाई। और पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। आज मैं जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने के कारण हूं। पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने अपने प्राणों की आहुति दी है इस देश की आज़ादी। इसलिए मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी करार देने से बचें।”

शुभ ने अपने पिछले पोस्ट के बारे में भी बताया

रैपर (Rapper Shubh) ने आगे कहा, “अपनी कहानी पर उस पोस्ट को दोबारा साझा करने का मेरा इरादा केवल पंजाब के लिए प्रार्थना करना था क्योंकि पूरे राज्य में बिजली और इंटरनेट बंद होने की खबरें थीं। इसके पीछे कोई अन्य विचार नहीं था और मेरा निश्चित रूप से किसी को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं था।” मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा प्रभाव डाला है।”

मै जल्द ही वापस आऊँगा

उन्होंने निष्कर्ष निकालते हुए कहा, “लेकिन जैसा कि मेरे गुरु ने मुझे ‘मानस की जात सबै एकै पचनबो (सभी मनुष्यों को एक समान माना जाता है)’ सिखाया है और मुझे सिखाया है कि डरो मत, डरो मत, जो पंजाबियत का मूल है। मैं इसे जारी रखूंगा कड़ी मेहनत करें। मैं और मेरी टीम जल्द ही वापस आएंगे, बड़े और मजबूत होकर। वाहेगुरु मेहर करे सरबत दा भला (हाथ जोड़कर और लाल दिल वाले इमोजी),”

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, “मेरे साथ खड़े होने वाले सभी लोगों को धन्यवाद। वाहेगुरु मेहर क्रे, सरबत दा भला।”

बुकमायशो ने किया दौरा रद्द

बुधवार को, बुकमायशो ने घोषणा की कि उनका दौरा रद्द कर दिया गया है। एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर साझा की गई एक पोस्ट में, बुकमायशो ने कहा, “गायक शुभनीत सिंह का भारत के लिए स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है। इसके लिए, बुकमायशो ने उन सभी उपभोक्ताओं के लिए टिकट राशि की पूरी वापसी शुरू कर दी है, जिन्होंने टिकट खरीदे थे।” शो। रिफंड ग्राहक के मूल लेनदेन के स्रोत खाते में 7-10 कार्य दिवसों के भीतर दिखाई देगा।”

खालिस्तान तत्वों को कथित समर्थन को लेकर रैपर का दौरा पहले रद्द कर दिया गया था। इससे पहले, उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम कहानियों पर भारत का एक विकृत नक्शा साझा किया था, जिसे उन्होंने कैप्शन दिया था, “पंजाब के लिए प्रार्थना करें”।