ग्रेनो वेस्ट होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड रेल

प्रदेश सरकार ने नोएडा एयरपोर्ट को रैपिडएक्स (रैपिड रेल) से जोड़ने के लिए नए रूट को मंजूरी मिलने के बाद गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक 72.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में रेल चलाई जाएगी। इस रूट से ग्रेनो वेस्ट, ईस्ट और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र जुड़ेगा। इसे दो चरणों में बनाया जाएगा।

0
49

 प्रदेश सरकार ने नोएडा एयरपोर्ट को रैपिडएक्स (रैपिड रेल) से जोड़ने के लिए नए रूट को मंजूरी मिलने के बाद गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक 72.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में रेल चलाई जाएगी। इस रूट से ग्रेनो वेस्ट, ईस्ट और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र जुड़ेगा। इसे दो चरणों में बनाया जाएगा। इस पर करीब 16,189 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसकी डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी एनसीआरटीसी को सौंपी गई है।

नोएडा एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने के लिए एनसीआरटीसी से फिजबिलिटी रिपोर्ट बनवाई गई थी। इसमें दो रूट सुझाए गए थे। एक रूट दिल्ली में न्यू अशोक नगर और दूसरा रूट गाजियाबाद से एयरपोर्ट तक बताया गया था। कनेक्टिवटी को लेकर सोमवार को प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्राधिकरणों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इस बैठक में गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने की मंजूरी दे दी गई। एनसीआरटीसी की फिजबिलिटी रिपोर्ट को पास कर दिया गया।

इस रूट से गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, ईस्ट और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र जुड़ जाएगा। बैठक में दिल्ली से नोएडा एक्सप्रेस-वे के जरिए से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल की फिजबिलिटी रिपोर्ट को अस्वीकार कर दिया गया।