रामपुर: स्नेकमैन ने फिर किया कमाल, चंद सप्ताह में पकड़े दर्जनों जहरीले सांप

0
20

Rampur: बरसात के मौसम में रिहायशी मकानो में झाड़ झाड़ियों के सहारे जहरीले सांप दाखिल हो जाते हैं। इसके बाद इंसानी जिंदगी पर खतरा मडराने लगता है। उत्तराखंड की सीमा के होने के चलते जनपद रामपुर (Rampur) में भी अक्सर जहरीले सांप लोगों के घरों में निकालते रहते हैं लेकिन इन सब के बीच सूचना पाते ही वन विभाग का स्नेकमैन मौके पर पहुंच जाता है और मौत की गहरी नींद सुला देने वाले इन जहरीले सांपों को पलक झपकते ही दबोच लेता है। फिलहाल बरसात का मौसम है और स्नेकमैन ने सांपों को पकड़ने के अपने पुराने रिकॉर्ड में इजाफा करते हुए चंद हफ्तों में कई दर्जन और नए सांप पकड़ लिए हैं।

रामपुर (Rampur) के जिला वन अधिकारी कार्यालय में तैनात वनकर्मी सजन बहादुर सिंह उर्फ बेचू सिंह को चंद बूंद में किसी भी जिंदगी को मौत की गहरी नींद सुलाने का माद्दा रखने वाले जहरीले सांपों को पकड़ने की महारत हासिल है। यही कारण है कि उन्हें पूरा विभाग स्नेक मैन के नाम से भी जानता है। बरसात का जबरदस्त मौसम चल रहा है और ऐसे में जहरीले सांपों के डसने का खतरा बरकरार है। पिछले साल तक स्नेकमैन बेचू सिंह ने 400 जहरीले सांप पकड़े थे लेकिन अब इन आंकड़ों में इजाफा हो चुका है और अब एक बार फिर से चंद हफ्तों में कई दर्जन नए जहरीले सांप उनकी गिरफ्त में आ चुके हैं। फिलहाल पकड़े गए सांपों को डिब्बो में बंद करने के बाद डीएफओ कार्यालय में रखा गया है और यहीं से अब इन जहरीले सांपों को सुरक्षित स्थानों पर छोड़ने की तैयारी की जा रही है।

डीएफओ राजीव कुमार के मुताबिक बरसात का मौसम है और ऐसे मौसम में जहरीले सांप घरों में निकल आते हैं और जिसके चलते लोगों को उनके हमले से जनहानि का खतरा बना रहता है। फिलहाल जहां पर भी जहरीले सांप होने की सूचना विभाग को प्राप्त हो रही है तो तत्काल कार्रवाई करते हुए गठित टीम के महत्वपूर्ण सदस्य एवं स्नेकमैन बेचू सिंह को उसे पकड़ने के निर्देश दिए जाते हैं। वह अपने हुनर के बल पर जहरीले सांपों को पलक झपकते ही पकड़ लेते हैं। फिलहाल उनके द्वारा कई जहरीले सांपों को डिब्बे में बंद करने के बाद रामपुर (Rampur) कार्यालय पर रखा गया है।