रामपुर: मतदान को लेकर तैयारियां मुकम्मल, चार प्रत्याशी मैदान में उतरे

इस चुनाव में मुख्य रूप से भाजपा, सपा, बसपा के अलावा एक निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में है।

0
25

Rampur News: लोकसभा के प्रथम चरण का मतदान आज यानि 19 अप्रैल को है। जिसको लेकर निर्वाचन आयोग की अगुवाई में जिला एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा रामपुर में चुनाव को लेकर तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। वहीं दूसरी ओर इस चुनाव में मुख्य रूप से भाजपा, सपा, बसपा के अलावा एक निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में है।

जनपद रामपुर की कुल आबादी 29 लाख से अधिक है तो वहीं यहां पर 17 लाख 31 हजार 836 मतदाता चुनाव में भाग लेंगे, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 9 लाख 15 हजार 998 और महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 15 हजार 678 है। धार्मिक आधार पर इस सीट पर 52% मुस्लिम मतदाता जबकि 42 फीसदी हिंदू मतदाता भाग लेने वाले हैं। कुछ इसी तरह 6 फ़ीसदी में सिख, ईसाई और जैन आदि मतदाता भी इस चुनावी समर में शिरकत करेंगे। जिसको लेकर कुल पोलिंग बूथ 1789 और मतदान केंद्र 1071 बनाए गए हैं । चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक जनपद में निष्पक्ष चुनाव कराए जाने को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से 31 कंपनी पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स 600 सब इंस्पेक्टर के अलावा 4हजार 800 होमगार्ड अलग से लगाए गए हैं।

रामपुर में होने वाले चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी के रूप में सांसद घनश्याम सिंह लोधी, बसपा से जीशान खान, सपा से मोहिबुल्लाह नदी और निर्दलीय प्रत्याशी वरिष्ठ अधिवक्ता महमूद प्राचा चुनावी रण में उतरकर अपनी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान को चंद घंटे ही बाकी है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि सपा और बसपा की ओर से पुलिस की कार्यशैली पर अभी से ही उंगलियां उठनी शुरू हो गई है। सपा के प्रतिनिधि मंडल ने मोहिबुल्लाह नदी की अगुवाई में एसपी राजेश द्विवेदी से तो बसपा प्रत्याशी जीशान खान ने जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में पहुंचकर अपनी-अपनी शिकायते सौपी है। हालांकि यह बात अलग है सपा प्रतिनिधिमंडल एसपी राजेश द्विवेदी के आश्वासन के बाद आश्वस्त नजर आ रहा है।

रामपुर का यह चुनाव प्रत्याशियों के अलावा स्थानीय सियासत में अपना मजबूत वजूद रखने वाले तीन बड़े किरदारों के इर्द-गिर्द घूमता नजर आ रहा है। जहां एक और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भाजपा प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी के साथ मजबूती के साथ खड़े नजर आ रहे हैं इस प्रकार ही कांग्रेस की पूर्व सांसद बेगम नूरबानो गठबंधन धर्म निभाते हुए सपा प्रत्याशी मोहिबुल्लाह नदवी के खेमे का मजबूती के साथ नेतृत्व करती दिखाई दे रही है। सपा के कद्दावर नेता आज़म खान कोर्ट से सजा सुनाई जाने के बाद जेल में बंद है तो उनके नाम का सहारा जहां एक ओर पार्टी प्रत्याशी मोहिबुल्लाह नदवी लेते नजर आ रहे हैं। तो वहीं अब बसपा प्रत्याशी जीशान खान ने भी उनका समर्थन करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर निशाना साधते दिखाई दे चुके हैं। उन्होंने ऐसा करके आजम खान समर्थकों को अपनी ओर आकर्षित करने का जबरदस्त प्रयास किया है।