Rampur district: एसडीएम का गजब पर्यावरण प्रेम

जमानत पाए व्यक्ति लगा रहे हैं पौधा

0
105
Rampur district

Rampur district: पर्यावरण संतुलन के लिए पेड़ पौधों का होना आवश्यक है। वैज्ञानिक पद्धति के अनुसार पेड़ पौधों से ही इंसान को प्राणदायक ऑक्सीजन प्राप्त होती है, लेकिन लोग थोड़े से लालच के चलते पेड़ों और जंगलों को काटने में तुले हुए हैं। इसी के चलते भविष्य के दूरगामी दुष्परिणाम को लेकर बड़े पैमाने पर पौधारोपण जैसे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन सबके बीच रामपुर तहसील सदर के एसडीएम ने अलग ही ढंग से पर्यावरण को संतुलित रखने की पहल कर डाली है। आईए जानते हैं क्या है पूरा मामला…

रामपुर जनपद (Rampur district) की तहसील सदर में तैनात एसडीएम जगमोहन गुप्ता की कार्य शैली इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। इसके पीछे का कारण जहां उनका पर्यावरण प्रेमी होना है, तो वही उनके न्यायालय में शांति भंग की धारा में चालान होकर आने वाले आरोपियों को जमानत मिलने के बाद उनकी वह प्यारी सी शर्त है, जिसका हर कोई कायल हो चुका है। शर्त के मुताबिक जमानत पाने वाले आरोपी को अपने गांव पहुंचकर ग्राम समाज की जमीन, सरकारी स्कूल, कब्रिस्तान, मंदिर, शमशान या मस्जिद के आसपास प्रधान, पूर्व प्रधान या किसी अन्य सामाजिक व्यक्ति के सामने फलदार पौधे को लगाना है। यही नहीं बाकायदा इसका फोटो भी खींच कर उनके न्यायालय को भेजना है।

इस तरह शर्त को लेकर जहां उनके न्यायालय में जमानत पाने वाले आरोपी खुश नजर आ रहे हैं, तो वही एसडीएम के इस पर्यावरण सुरक्षा के प्रेम को देखकर अधिवक्ताओं के द्वारा भी उनके इस काम की जमकर सरहना की जा रही है। एसडीएम जगमोहन गुप्ता के न्यायालय के फरमान के बाद जमानत वाले आरोपियों को फलदार पौधा लगाकर उसकी बाकायदा एक फोटो न्यायालय में पड़ने वाली प्रथम तारीख को लाना अनिवार्य घोषित किया गया है। इसी का यह परिणाम है कि लगातार जगह जगह इस तरह से पौधारोपण की तादाद बढ़ती चली जा रही है। अब तक दर्जनों शांति भंग के आरोपी अपने अपने गांवों मे पहुंचकर सैकड़ों पौधे लगा चुके हैं।

वही एसडीएम सदर जगमोहन गुप्ता इसे पर्यावरण के लिए एक जरूरी और भविष्य की सुरक्षा का कदम बता रहे हैं। उनका साफ कहना है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पेड़ पौधे होना जरूरी है। इसी के तहत इस तरह का फैसला लिया गया है ताकि इससे लोगों को ऑक्सीजन की कमी महसूस ना हो और पेड़ पौधों को लेकर जन-जन में जागृति पैदा हो।