रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का 87 साल की उम्र में निधन

पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत अन्य हस्तियों ने जताया शोक।

0
9

मीडिया जगत के दिग्गज और ईनाडु और रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City) के संस्थापक रामोजी राव (Ramoji Rao) का शनिवार सुबह हैदराबाद (Hyderabad) में निधन हो गया। शहर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान रामोजी का निधन हो गया। उन्होंने सुबह 3.45 बजे अंतिम सांस ली।

राव (Ramoji Rao) के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की। राव के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रामोजी राव एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “श्री रामोजी राव गारू का निधन अत्यंत दुखद है। वे एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी। उनके समृद्ध योगदान ने पत्रकारिता और फिल्म जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। अपने उल्लेखनीय प्रयासों के माध्यम से उन्होंने मीडिया और मनोरंजन जगत में नवाचार और उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित किए। रामोजी राव गारू भारत के विकास के प्रति अत्यंत भावुक थे। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनसे बातचीत करने और उनकी बुद्धिमत्ता से लाभ उठाने के कई अवसर मिले। इस कठिन समय में उनके परिवार, मित्रों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।”

तेलंगाना भाजपा प्रमुख और पार्टी सांसद जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने भी कहा कि वे राव के निधन से दुखी हैं। “तेलुगु मीडिया और पत्रकारिता में उनका उल्लेखनीय योगदान सराहनीय है। उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। ओम शांति,” उन्होंने एक्स पर लिखा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने शनिवार को प्रसिद्ध मीडिया दिग्गज रामोजी राव के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उद्योग में उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। राष्ट्रपति मुर्मू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “श्री रामोजी राव के निधन से भारत ने मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के एक दिग्गज को खो दिया है।”

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि एक नवोन्मेषी उद्यमी, उन्होंने ईनाडु अखबार, ईटीवी न्यूज नेटवर्क और रामोजी फिल्म सिटी सहित कई उपक्रमों का नेतृत्व किया। “पद्म विभूषण से सम्मानित, वे सफल हुए क्योंकि उनका दृष्टिकोण अनिवार्य रूप से समाज में निहित था। इस उद्योग में उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ।”

16 नवंबर, 1936 को जन्मे रामोजी राव एक व्यवसायी, मीडिया उद्यमी और फिल्म निर्माता थे। वह रामोजी समूह के प्रमुख थे, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म निर्माण सुविधा, रामोजी फिल्म सिटी, ईनाडु अखबार, टीवी चैनलों का ईटीवी नेटवर्क और फिल्म निर्माण कंपनी उषा किरण मूवीज शामिल थीं।

रामोजी राव (Ramoji Rao) के अन्य व्यावसायिक उपक्रमों में मार्गदर्शी चिट फंड, डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स, कलंजलि शॉपिंग मॉल, प्रिया अचार और मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here