Rajasthan: वंदे भारत एक्सप्रेस को आज PM दिखाएंगे झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार (12 अप्रैल) को राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

0
62

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार (12 अप्रैल) को राजस्थान (Rajasthan) की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन की नियमित सेवा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी और यह अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। इस ट्रेन का स्टॉपेज जयपुर, अलवर और गुड़गांव में भी होगा।

यह दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी

इस ट्रेन के जरिए दिल्ली से जयपुर और अजमेर का सफर कम समय पर तय किया जा सकेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) अजमेर से दिल्ली कैंट की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी। इस मार्ग की वर्तमान में सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस है जो दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच का सफर 6 घंटे 15 मिनट में तय करती है। इस प्रकार वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) उस मार्ग पर चलने वाली वर्तमान की सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट तेज होगी।

यह ट्रेन राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों, पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह सहित अन्य स्थानों से कनेक्टिविटी में सुधार लगाएगी। इन जगहों पर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। ये एक्सप्रेस हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइनों पर चलने वाली दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी। रेलवे के मुताबिक, यह राजस्थान की पहली और दिल्ली से चलने वाली चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस है।

IRCTC के मुताबिक, इस ट्रेन का किराया इस प्रकार होगा-

दिल्ली-अजमेर वंदे भारत के एसी चेयर कार के लिए आपको 1250 रुपये चुकाने होंगे। जबकि एक्ज़ेक चेयर कार का किराया 2270 रुपये होगा।

वही दिल्ली-जयपुर वंदे भारत के एसी चेयर कार के लिए 1050 रुपये किराया है। जबकि एक्ज़ेक चेयर कार के लिए 1845 रुपये आपको किराया चूका कर सफर का भरपूर आनंद मिलेगा।