Rajasthan: बाड़मेर में दलित युवक को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट

आरोपियों ने दलित युवक पर घात लगाकर किया था हमला।

0
2
Rajasthan

पश्चिमी राजस्थान में स्थित बाड़मेर जिले में बिपरजॉय तूफान की तबाही के बीच एक और बड़ी वारदात सामने आई है। बाड़मेर एक बार फिर एक दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। मारपीट के शिकार हुए दलित युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। उसके बाद दलित समाज में आक्रोश फैल गया। आक्रोशित परिजनों और ग्रामीणों ने सात मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। पुलिस प्रशासन और चौहटन विधायक से बातचीत के बाद परिजन शव लेने को राजी हुए। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर मृतक के शव को परिजनों को सौंप दिया।

बाड़मेर पुलिस अधिकरी दिगंत आनंद ने बताया कि दलित युवक की हत्या की वारदात जिले के चौहटन थाना इलाके के सनाऊ गांव में हुई है। वहां शनिवार को दलित युवक पेमाराम पर जानलेवा हमला कर दिया गया था। वारदात के समय पेमाराम अपने घर से पड़ोसी गुमनाराम से मिलने के लिए जा रहा था। उस दौरान रास्ते में घात लगाए बैठे चार लोगों ने उस पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया। पेमाराम के साथ बेरहमी से मारपीट की गई। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था।

बाद में पेमाराम को परिजनों ने बाड़मेर मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल इलाज के लिए भर्ती करवाया। वहां पेमाराम की गंभीर हालत को देखते हुए प्राथमिक इलाज के बाद उपचार के लिए जोधपुर रेफर कर दिया गया। जोधपुर में इलाज के दौरान पेमाराम की रविवार को मौत हो गई। मौत की सूचना मिलने के बाद चौहटन थाना पुलिस जोधपुर अस्पताल पहुंची और शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी में रखवाया। मृतक के पिता की रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

पेमाराम की मौत की सूचना के बाद उसके परिजनों और ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। उन्होंने शव लेने से इनकार कर दिया और सात सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन करने लग गए। इसके बाद पुलिस प्रशासन और चौहटन के कांग्रेस विधायक पदमाराम मेघवाल के साथ हुई वार्ता के बाद परिजन शव उठाने के लिए सहमत हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया की मामले में नामजद आरोपियों को राउंडउप कर लिया गया है। परिजनों मांगों के अनुरूप सभी आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जा रही है। इस मामले में IPC धारा 302 सहित गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।