ट्रेनों में होने वाली चोरी को रोकेंगे स्पाई कैमरे

0
30

उत्तर मध्य रेलवे (NCR) प्रशासन ने रेलवे स्टेशनों के आउटर पर चलती ट्रेनों में यात्रियों से होने वाली छिनैती व चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आउटर व अन्य स्थानाें पर खुफिया कैमरे (spy-cameras) लगाने की प्रक्रिया शुरू की है। एनसीआर जोन में इस तरह के करीब पांच हजार कैमरे लगाए जाएंगे। जिनकी मॉनिटरिंग आरपीएफ करेगी। चोरी की घटनाओं को रोकने एवं त्वरित कार्रवाई के लिए एनसीआर प्रशासन द्वारा इस प्रकार का कार्य किया जा रहा है।

खुफिया तरीके से लगेंगे कैमरे

रेलवे द्वारा लगाए जाने वाले कैमरे (spy-cameras) बेहद खुफिया तरीके से लगाए जाएंगे, ताकि आम जनता की नजर इनपर न पड़े। एनसीआर के प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज छिवकी, मिर्जापुर, कानपुर सेंट्रल, टुंडला जंक्शन, अलीगढ़ जंक्शन, आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, इटावा जंक्शन, मथुरा जंक्शन, उरई, बांदा, चित्रकूट, खजुराहो, ग्वालियर, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई झांसी, धौलपुर रेलवे स्टेशन के आउटर और उसके आसपास के क्षेत्र में स्पाई कैमरे लगाए जाएंगे।

रेलवे का सामान भी होगा सुरक्षित

दरअसल रेलवे के अनुसार इन सभी रेलवे स्टेशनों के आउटर से ट्रेनें धीमी गति से गुजरती हैं। जिसका फायदा उठाकर आपराधिक तत्व यात्रियों से छिनैती कर भाग जाते हैं। आरपीएफ इन खुफिया कैमरों (spy-cameras) से ऐसे लोगों की पहचान कर उनकी धरपकड़ कर सकेगी। इसके अलावा स्पाई कैमरों से आउटर एवं यार्ड में रेलवे के सामान की भी सुरक्षा हो सकेगी।

दो हजार स्पाई कैमरे

रेलवे के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि इस CCTV कैमरे की लाइव फुटेज सभी जंक्शन के कंट्रोल रूम के साथ ही आगरा, प्रयागराज एवं झांसी स्थित मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के साथ प्रयागराज सूबेदारगंज के जीएम सेल में भी देखी जा सकेगी। एनसीआर जोन में पहले चरण में दो हजार स्पाई कैमरे लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है।