लुप्त होने की कगार पर है, दुनिया का सबसे बड़ा एकल फूल रैफलेसिया अर्नोल्डी

0
48

दुनिया के सबसे बड़े फूल के रूप में जाना जाने वाला यह पौधा दुनिया के सबसे दुर्लभ फूलों में से एक है। रैफलेसिया अर्नोल्डी, जिसे लाश पौधे के नाम से भी जाना जाता है, इस पौधे को यह नाम इसकी दुर्गंध के कारण दिया गया था जो कि सड़ते मांस के समान होती है। अन्य फूलों के विपरीत, इस पौधे में सुखद गंध नहीं होती है और आप इस फूल को सुमात्रा, इंडोनेशिया, मलेशिया और बेंग्कुलु के घने वर्षावनों में पा सकते हैं।

कितना बड़ा होता है ये फूल ?

पूर्ण रूप से खिले रैफलेसिया फूल का व्यास एक मीटर से अधिक हो सकता है, लेकिन इसके विशाल आयाम किसी भी तरह से इसकी एकमात्र उल्लेखनीय विशेषता नहीं हैं। एक बार उभरने के बाद, यह कसकर रोएंदार पत्तों वाली एक बड़ी नारंगी-लाल गोभी की तरह पूरी दुनिया की तलाश में स्थिर होकर बैठ जाता है। आखिरकार, अंधेरे की आड़ में, यह धीरे-धीरे एक गहरे, केंद्रीय कप के चारों ओर पांच विशाल, चमड़े की पंखुड़ियों को खोलता है जिसमें लाल रंग की स्पाइक्स का एक दुर्जेय दिखने वाला सेट होता है।

कितने समय तक जीवित रहते हैं रैफलेसिया?

इस फूल का प्रदर्शन देखने में एक अद्भुत दृश्य है, इसकी दुर्लभता के कारण और भी अधिक – यह हर कुछ वर्षों में केवल एक बार खिलता है। प्रारंभिक उत्पत्ति के प्रशंसकों के लिए, ‘पीटर गेब्रियल फूल हेडड्रेस’ के बारे में सोचें; पाठक इतने छोटे हैं कि उन्हें यह याद नहीं है कि विस्तृत पोशाक के लिए गूगल पर सर्च करना अच्छा रहेगा। शो बहुत जल्दी ख़त्म हो गया है; केवल तीन दिनों के भीतर, फूल काले कीचड़ के पोखर में विलीन हो जाएगा। हालाँकि, उस समय तक यह अपना उद्देश्य पूरा कर चुका होगा।

कहाँ उगता है रैफलेसिया ?

दक्षिण पूर्व एशिया में लगभग दो दर्जन से अधिक रैफलेसिया प्रजातियाँ हैं, जो थाईलैंड से लेकर फिलीपींस तक हैं, लेकिन सबसे बड़ी, रैफलेसिया अर्नोल्डी, बोर्नियो और सुमात्रा के द्वीपों तक ही सीमित है। इसका नाम सिंगापुर के संस्थापक थॉमस स्टैमफोर्ड रैफल्स और उनके वनस्पतिशास्त्री साथी जोसेफ अर्नोल्ड के सम्मान में रखा गया था। वे पहले पश्चिमी लोगों में से थे जिन्होंने पौधे को फूलते हुए देखा – एक ऐसे क्षेत्र में जो अब केरिन्सी सेबलेट का हिस्सा है।

रैफलेसिया खतरे में क्यों है?

दुनिया के उष्णकटिबंधीय वर्षावनों तक ही सीमित कई अन्य प्रजातियों की तरह, रैफलेसिया को बड़े पैमाने पर विनाश का खतरा है, जिसने हाल के दशकों में लकड़ी के निष्कर्षण और तेल पाम वृक्षारोपण और अन्य मोनोकल्चर फसलों में रूपांतरण के लिए इसके निवास स्थान के बड़े हिस्से को साफ कर दिया है। केरिन्सी सेबलेट नेशनल पार्क जैसे स्थलों पर जीव-जंतुओं और वनस्पतियों और हमारे सहयोगियों का संरक्षण कार्य उल्लेखनीय रैफलेसिया के अस्तित्व को सुनिश्चित करने और विश्व मंच पर पौधों की प्रोफ़ाइल बढ़ाने में मदद कर रहा है।