रायबरेली: विलुप्त प्रजाति का मिला गिद्ध, देखने बालो की उमड़ी भीड़

0
64

यूपी के रायबरेली (Raebareli) में सड़क किनारे कुछ लोगों को एक विलुप्त गिद्ध दिखाई दिया। जिसके बाद उन्होंने गिद्ध को उठाया और अलाव जलाकर उसको गर्माहट देने की कोशिश की। इस मामले में वन विभाग की टीम को सूचना दी गई तो मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने गिद्ध को कब्जे में ले लिया।

बीमार हालत में पड़ा था विलुप्त गिद्ध

देश में धीरे-धीरे गिद्धों की संख्या खत्म होती हुई दिखाई दे रही है। ऐसे में कुछ लोग कहते हैं कि गिद्ध पूरी तरीके से विलुप्त हो गया है लेकिन कुछ जगहों पर गिद्ध दिखाई आज भी देते हैं। ऐसा ही एक मामला रायबरेली (Raebareli) से सामने आया है। यहां लालगंज कोतवाली क्षेत्र के मीठापुर गांव के लोगों ने सड़क किनारे एक गिद्ध को ठिठुरता हुआ देखा। उसके बाद ग्रामीणों को दया आई तो उन्होंने उसको उठाया और अलाव जलाने का इंतजाम किया। धीरे-धीरे गिद्ध को गरमाहट दी गई तो उसके बाद वह थोड़ा हलचल में आया। जिसके बाद में पूरे मामले की जानकारी वन विभाग की टीम को दी गई जिसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची जहां गिद्ध को कब्जे में लिया गया।

हिमालय बल्चर प्रजाति का बताया गया गिद्ध

मीठापुर इलाके में ग्रामीणों को सड़क किनारे गिद्ध मिलने की जानकारी जैसे ही वन विभाग की टीम को हुई वैसे ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। जहां पर उन्होंने गिद्ध को अपने कब्जे में लिया। इस मामले में वन विभाग के अधिकारी महेंद्र मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया है कि जो गिद्ध आज लोगों को मिला है वह हिमालय वल्चर का है। यह ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में देखे जाते हैं लेकिन बीमारी के चलते यह यहां पर गिर पड़ा है। फिलहाल में इसको हमारी टीम अपने साथ में रखेगी जब यह स्वस्थ हो जाएगा तो उसके स्थान पर उसको छोड़ने का काम किया जाएगा।