रायबरेली: 277 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का दामन

0
36

यूपी के रायबरेली (Raebareli) में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 277 जोड़ों ने एक दूसरे का दामन थाम लिया। इस दौरान मौके पर तमाम अधिकारी मौजूद रहे जहां बर-बधू को आशीर्वाद दिया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हिंदू-मुस्लिम जोड़ों का हुआ विवाह

रायबरेली (Raebareli) जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 277 जोड़े विवाह बंधन में बंध गए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शहर के डायट परिसर में आयोजित की गई जिसमें 268 हिंदू वर-वधू ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेकर एक दूसरे के हुए। वहीं सात मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया। जिला प्रशासन ने शादी के बाद सभी के लिए भोजन की व्यवस्था कराई। सभी वर वधु के साथ-साथ उनके साथ आए परिजनों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने विवाह के बारे में दी जानकारी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में कराए गए 277 जोड़ों के विवाह के बारे में जिला समाज कल्याण अधिकारी वैभव त्रिपाठी ने बताया कि मुख्यमंत्री की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें लड़की को 51 हजार रुपए सहायता राशि के तौर पर दिए जाते हैं जिसमें 35 हजार रुपए उसकी खाते में जमा कर जाते हैं 10 हजार रुपये में जरूरत की चीज़े यानी कपड़े आदि दिए जाते हैं इसके अलावा 6 हजार में शादी का खर्च शामिल है। जो लोग शादी का रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं उनकी शादी का खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाता है।