राधिका-अनंत की सगाई: मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में हुई गोल धना रस्म

0
133
Radhika Anant's engagement

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट (Radhika Anant’s engagement) की गुरुवार को यानि आज 19 जनवरी को सगाई हो गई है। मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में गोल धना और चुनरी विधि की रस्में निभाई गईं। ये रस्में गुजराती हिंदू परिवारों में पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही हैं। इस मौके पर नीता अंबानी ने डांस परफॉर्मेंस भी दी।

Radhika Anant's engagement

एक दिन पहले ही बुधवार को कपल (Radhika Anant’s engagement) ने मेहंदी सेरेमनी सेलिब्रेट की थी। दोनों का रोका पिछले साल 29 दिसंबर को राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में हुआ था।

Radhika Anant's engagement

सगाई (Radhika Anant’s engagement) के कार्यक्रम की शुरुआत करने से पहले अनंत की बहन ईशा मर्चेंट हाउस गईं और राधिका और उनके परिवार को शाम के ईवेंट के लिए निमंत्रण दिया। आरती और मंत्रोच्चार के बीच अंबानी परिवार ने मर्चेंट फैमिली का स्वागत किया।

Radhika Anant's engagement

इसके बाद दोनों परिवार अनंत अम्बानी और राधिका को मंदिर ले गए, जहां दोनों ने भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लिया। इसके बाद सभी लोग सेरेमनी वेन्यू पर पहुंचे, जहां गणेश वंदना के साथ फंक्शन शुरू हुए। सबसे पहले लगन पत्रिका और शादी का निमंत्रण कार्ड पढ़ा गया।

Radhika Anant's engagement

यहीं पर गोल धना और चुनरी विधि की रस्में निभाई गईं। इसके बाद दोनों परिवारों ने एक-दूसरे को तोहफे दिए। फिर नीता अंबानी की अगुआई में अंबानी परिवार ने एक जबरदस्त डांस परफॉर्मेंस दिया, जिसे सभी ने खूब सराहा।

Radhika Anant's engagement

गुजरात की शादीओ में गोल धना का मतलब होता है गुड़ और धनिया के बीज। यह गुजराती परिवारों में शादी से पहले की एक रस्म होती है जिसमें लड़के के घर पर गुड़ और धनिया बांटा जाता है। दुल्हन के परिवार वाले मिठाइयां और तोहफे लेकर दूल्हे के घर आते हैं। इसके बाद दोनों एक-दूसरे को रिंग पहनाते हैं और बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं।

इसके बाद ईशा अंबानी ने रिंग सेरेमनी की शुरुआत का ऐलान किया। राधिका और अनंत ने अपने परिवारों और दोस्तों के सामने एक-दूसरे को अंगूठी पहनाई और सभी से आशीर्वाद लिया।

बता दे कि राधिका के पिता वीरेन गुजरात के कच्छ के रहने वाले हैं। वे ADF फूड्स के नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर होने के साथ-साथ ‘एनकोर हेल्थकेयर’ के CEO और वाइस चेयरमैन हैं। राधिका मर्चेंट ने अपनी स्कूली शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और उसके बाद मुंबई के इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल से पूरी की। इसके बाद राधिका मर्चेंट ने राजनीति और अर्थशास्त्र में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।

ग्रेजुएशन के बाद राधिका भारत वापस आ गईं। वह अभी एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में डायरेक्टर हैं। उन्हें ट्रैकिंग और स्विमिंग बहुत पसंद है। एक ट्रेंड इंडियन क्लासिकल डांसर भी हैं। राधिका ने मुंबई की श्री निभा आर्ट डांस अकादमी के गुरु भवन ठाकर के मार्गदर्शन में क्लासिकल डांसिंग की ट्रेनिंग ली है।

राधिका और अनंत बचपन से एक दूसरे को जानते हैं। अनंत ने USA में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की और उसके बाद से जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में मेंबर के रूप में काम किया। वह वर्तमान में RIL के एनर्जी बिजनेस का नेतृत्व करते हैं।