आर अश्विन ने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास

अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने ओली पोप का विकेट लेकर घरेलू सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

0
11

घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के बाद आर अश्विन (R Ashwin) ने इतिहास रच दिया। घरेलू मैदान पर अपने 59वें टेस्ट में 351वां विकेट लेकर अश्विन ने महान अनिल कुंबले (Anil Kumble) को पीछे छोड़ दिया।

अश्विन (R Ashwin) ने रांची के जेएससीए इंटरनेशनल कॉम्प्लेक्स (JSCA International Complex, Ranchi) में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के तीसरे दिन लंच के बाद के सत्र में यह उपलब्धि हासिल की। अश्विन मुथैया मुरलीधरन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और कुंबले के बाद घरेलू मैदान पर 350 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज भी बन गए।

बेन डकेट को आउट करने के बाद अश्विन (R Ashwin) ने कुंबले की बराबरी की, जिसके बाद उन्होंने ओली पोप को शून्य पर आउट करके उन्हें पछाड़ दिया।

घरेलू मैदान पर 350 या अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • मुथैया मुरलीधरन – 73 टेस्ट में 493 विकेट
  • जेम्स एंडरसन – 105 टेस्ट में 434 विकेट
  • स्टुअर्ट ब्रॉड – 98 टेस्ट में 398 विकेट
  • आर अश्विन – 59 टेस्ट में 351 विकेट
  • अनिल कुंबले – 63 टेस्ट में 350 विकेट

आर अश्विन के रिकॉर्ड का सिलसिला

इससे पहले, अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट का आंकड़ा छूने वाले सबसे तेज भारतीय और दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने थे। इस अनुभवी खिलाडी ने राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम (Niranjan Shah Stadium, Rajkot) में तीसरे टेस्ट में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

वह मुरलीधरन, शेन वार्न, एंडरसन, ब्रॉड, कुंबले, ग्लेन मैक्ग्रा, कर्टनी वॉल्श और नाथन लियोन के बाद 500 या अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले 9वें स्थान पर हैं। अश्विन दोनों टीमों के बीच टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के दौरान वह बीएस चंद्रशेखर से आगे निकल गए।

बाद में, अश्विन भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों में 100 या अधिक विकेट लेने वाले एंडरसन के बाद दूसरे खिलाड़ी बने।

एक शक्तिशाली गेंदबाज होने के अलावा, अश्विन हाथ में बल्ला भी काफी उपयोगी हैं। उनके पहले 4 टेस्ट शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ आए, जिसके बाद उन्होंने 2021 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 5वां टेस्ट शतक लगाया।