आर अश्विन के 500 टेस्ट विकेट हुए पूरे

98 टेस्ट के साथ, वह टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी भी बन गए हैं।

0
31

आर अश्विन (R Ashwin) 500 टेस्ट विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले नौवें और केवल दूसरे भारतीय बन गए हैं। 37 वर्षीय ऑफस्पिनर ने राजकोट में दूसरे दिन अंतिम सत्र में इंग्लैंड के जैक क्रॉली (Jack Crawley) को आउट किया। वह अपने 98वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज भी हैं।

अश्विन (R Ashwin) ने दिन के खेल के अंत में मेजबान प्रसारक के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “मैं इसे अपने पिता को समर्पित करना चाहता हूं, मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी किया है उसके लिए वह जिम्मेदार हैं। उन्होंने इसे झेला है, जब भी मैं खेला उन्हें दिल का दौरा पड़ा। मुझे लगता है कि उनका स्वास्थ्य ख़राब हो गया है क्योंकि उन्होंने मुझे देखा है। टीवी पर मेरे खेल और मेरे लिए निरंतर समर्थन रहा। मुझे यकीन है कि वह आज बहुत खुश होंगे। लेकिन हाँ, 500 विकेट हो चुके हैं और अब धूल उड़ चुकी है, और हमारे पास एक खेल अधर में लटका हुआ है।”

बहरहाल, अश्विन (R Ashwin) ने उन्हें सुर्खियों में लाने का श्रेय आईपीएल में अपने शुरुआती वर्षों का श्रेय चेन्नई सुपर किंग्स को दिया, जहां वह पावरप्ले में गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते थे।

“मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो जीवन में उतार-चढ़ाव से घबरा जाते हैं… जब मैं नीचे होता हूं तो मैं उससे हारता नहीं हूं, मैं इसके बारे में सोचता हूं, मैं इससे बाहर आना चाहता हूं, बुरे दिनों से हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है, लेकिन वह मेरे लिए वास्तव में एक अंधेरी सुरंग थी और मुझे नहीं पता कि मुझ पर क्या प्रभाव पड़ा और मैं वहां कैसे पहुंच गया।”

नवंबर 2011 में भारत के लिए पदार्पण करने वाले अश्विन घरेलू प्रभुत्व के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं जो उन्होंने पिछले दशक में दिखाया है। कुल मिलाकर, उन्होंने 34 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है और आठ मैचों में दस या उससे अधिक विकेट लिए हैं। टेस्ट में विकेट लेने के मामले में भारतीयों में केवल अनिल कुंबले (Anil Kumble) ही अश्विन से आगे हैं, जिनके नाम 619 विकेट है