आर अश्विन टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने

0
34

रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स (JSCA International Stadium Complex) में पांच मैचों की श्रृंखला के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल करने के साथ ही एक ही अंतरराष्ट्रीय टीम के खिलाफ 100 विकेट लेने के साथ-साथ 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए।

इंग्लैंड के विल्फ्रेड रोड्स, इयान बॉथम और स्टुअर्ट ब्रॉड सभी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 विकेट लिए हैं और 1000 रन बनाए हैं। वास्तव में, केवल इयान बॉथम ही अश्विन से कम 22 टेस्ट मैचों में इस मुकाम तक पहुंचे, जबकि अश्विन (R Ashwin) ने 23 टेस्ट खेले थे।

अश्विन जेम्स एंडरसन के बाद भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज और पहले भारतीय हैं। यह उपलब्धि अश्विन को गेंदबाजों के एक विशिष्ट समूह में रखती है, सक्रिय खिलाड़ियों में केवल ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने भी इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लिए हैं। शेन वॉर्न के नाम 72 पारियों में 195 विकेट के साथ समग्र रिकॉर्ड है।

अश्विन जेम्स एंडरसन (James Anderson) के बाद भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज और पहले भारतीय हैं। यह उपलब्धि अश्विन को गेंदबाजों के एक विशिष्ट समूह में रखती है, सक्रिय खिलाड़ियों में केवल ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने भी इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लिए हैं। शेन वॉर्न के नाम 72 पारियों में 195 विकेट के साथ समग्र रिकॉर्ड है।

अश्विन (R Ashwin) को राजकोट में तीसरे टेस्ट के दौरान मेडिकल इमरजेंसी के कारण अपने गृहनगर चेन्नई (Chennai) जाना पड़ा, और वह भी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 500 टेस्ट विकेट के प्रतिष्ठित मील के पत्थर तक पहुंचने के कुछ ही घंटों बाद।

बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह ने दी बधाई

बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह ने आश्विन को बधाई देते हुए एक्स पर ट्वीट कर लिखा, “एक बार फिर नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए, @ashwinravi99 इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है।उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने क्रिकेट इतिहास में सबसे महान स्पिन गेंदबाजों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत कर दिया है। उनकी असाधारण उपलब्धि उनकी प्रतिभा और खेल के प्रति समर्पण को रेखांकित करती है। बधाई हो!”
@बीसीसीआई