काफी असामान्य डिज़ाइन है, अमेरिका स्थित “लिटिल आइलैंड” पार्क का

0
9

नया पार्क, जिसे लिटिल आइलैंड कहा जाता था, लेकिन निर्माण के दौरान इसका उपनाम डिलर आइलैंड रखा गया था, 20वीं सेंचुरी फॉक्स के पूर्व सीईओ बेरी डिलर और उनकी पत्नी, फैशन डिजाइनर डायने वॉन फुरस्टेनबर्ग की नींव से 260 मिलियन डॉलर से बनाया गया था। मीडिया मुगल बैरी डिलर और एक अरबपति रियल एस्टेट डेवलपर के बीच लड़ाई के चार साल बाद इसे पटरी से उतारने की धमकी के चार साल बाद शुक्रवार को मैनहट्टन तटरेखा से कुछ दूर हडसन नदी के ऊपर ढेरों पर तैरता हुआ एक सनकी नया पार्क जनता के लिए खोला गया।

यह मैनहट्टन के पश्चिम की ओर बने खंभों की श्रृंखला से जुड़ता है जिन्हें पिछले 20 वर्षों में मनोरंजक उपयोग के लिए पुनर्विकास किया गया है, लेकिन इसका असामान्य डिज़ाइन इसे अलग करता है। लिटिल आइलैंड के फूल, पेड़ और प्रदर्शन स्थल 132 कंक्रीट के बर्तनों पर टिके हुए हैं जिन्हें पार्क के निर्माता ट्यूलिप पॉट कहते हैं। बर्तनों को अलग-अलग ऊंचाई के ढेरों पर स्थापित किया जाता है, ताकि रास्ते 2.4 एकड़ (1-हेक्टेयर) पार्क के माध्यम से एक सौम्य, रोलिंग ग्रेड पर घूमें।

यह डिज़ाइन थॉमस हीदरविक का है, जिन्होंने लिटिल आइलैंड के उत्तर में लगभग 20 ब्लॉक की दूरी पर हडसन यार्ड की चढ़ाई संरचना भी बनाई थी, जिसे वेसल के नाम से जाना जाता है। डिलर, जो पास की हाई लाइन के भी एक प्रमुख दानकर्ता हैं, ने लिटिल आइलैंड को एक जादुई जंगल या ओज़ की यात्रा के रूप में बताया है। लिटिल आइलैंड में सभी न्यूयॉर्कवासी और आगंतुक हडसन नदी पर एक अद्वितीय शहरी प्रकृति और कला का अनुभव कर सकते हैं।