दुनिया के एकमात्र समर्पित ब्रह्मा मंदिर के लिए जाना जाता है पुष्कर

0
59

पुष्कर राजस्थान में अजमेर से लगभग 15 किमी दूर स्थित एक छोटा सा मंदिर शहर है। जयपुर से सप्ताहांत की छुट्टी के लिए एक आदर्श विकल्प, पुष्कर में बैकपैकिंग यात्रा के लिए कैफे और हॉस्टल की एक श्रृंखला है। हर नवंबर में, पुष्कर देश के सबसे बड़े ऊंट मेलों में से एक, पुष्कर मेले का आयोजन करता है। दुनिया के एकमात्र समर्पित ब्रह्मा मंदिर के लिए जाना जाने वाला, पुष्कर मुख्य रूप से हिंदुओं के लिए एक तीर्थ स्थल है।

राजस्थान के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, पुष्कर ऊंट मेला अपने रंगीन और उत्साही माहौल के कारण दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करता है। मुख्य पशुधन मेला होने के अलावा, पुष्कर ऊंट मेला विभिन्न विचित्र प्रतियोगिताओं जैसे सबसे लंबी मूंछें, ऊंट सजावट, क्रिकेट और बहुत कुछ के साथ आगंतुकों का मनोरंजन करता है। इस प्रकार, पुष्कर धीरे-धीरे एक धार्मिक स्थल से दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक बहु-सांस्कृतिक आकर्षण का केंद्र बन गया है।

यह आठ दिवसीय वार्षिक मेला (दिनांक – 11 नवंबर से 19 नवंबर) पुष्कर झील के तट पर लगता है। पशुधन के व्यापार के साथ-साथ, यह मेला एक सांस्कृतिक मामला है जहां आप राजस्थानी लिबास को आत्मसात कर सकते हैं और कुछ जीवंत पोशाक, आभूषण और हथकरघा की खरीदारी कर सकते हैं। लोक प्रदर्शन, सवारी, स्टॉल और यहां तक ​​कि जादू शो के साथ, पूरा शहर जगमगा उठता है, हर घर से संगीत बजता है और हर कोई उत्सव के मूड में होता है।

यहाँ घूमने के स्थान

पुष्कर झील

राजस्थान के पुष्कर में अरावली पर्वतमालाओं के बीच स्थित पुष्कर झील। 52 स्नान घाटों (पानी की ओर जाने वाली सीढ़ियों की एक उड़ान) और 500 से अधिक मंदिरों से घिरा, यह भारत में हिंदुओं के लिए पवित्र झील माना जाता है जहां तीर्थयात्री पवित्र स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। हिंदू धर्मशास्त्र के अनुसार, पांच पवित्र झीलें हैं जिन्हें सामूहिक रूप से पंच-सरोवर कहा जाता है, अर्थात्- मानसरोवर, बिंदु सरोवर, नारायण सरोवर, पंपा सरोवर और पुष्कर सरोवर। इनमें से, पुष्कर सरोवर या झील सबसे महत्वपूर्ण है।

सवित्री मंदिर

ये मंदिर सवित्री पहाड़ी के ऊपर स्थित है। मंदिर की डेढ़ घंटे की चढ़ाई कठिन और कठिन है। ब्रह्मा की पहली पत्नी सावित्री और उनकी दूसरी पत्नी गायत्री दोनों की मूर्तियाँ यहाँ मौजूद हैं, हालाँकि सावित्री की पूजा हमेशा पहले की जाती है।

ब्रह्मा मंदिर

जगतपिता ब्रह्मा मंदिर या राजस्थान के पुष्कर में स्थित ब्रह्मा मंदिर, भगवान ब्रह्मा को समर्पित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जिन्हें ब्रह्मांड का निर्माता माना जाता है। भारत में ब्रह्मा को समर्पित एकमात्र मंदिर होने के कारण, यह हर साल लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। ब्रह्मा मंदिर की उपस्थिति के कारण छोटा सा शहर पुष्कर पवित्र लगता है। दुनिया के प्रमुख दस धार्मिक स्थलों और भारत में हिंदुओं के पांच पवित्र तीर्थों में भी इसका उल्लेख मिलता है।

कैसे पहुँचे पुष्कर ?

अजमेर (15 किमी) और जयपुर (150 किमी) नजदीकी केंद्र हैं जहां से पुष्कर पहुंचना आसान है। जयपुर में एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हवाई अड्डा है, और अजमेर निकटतम रेलवे स्टेशन है। इन दोनों स्थानों से, पुष्कर के लिए सड़क कनेक्टिविटी उत्कृष्ट और सुविधाजनक है – आप या तो आपको वापस ले जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या राज्य पर्यटन और निजी कंपनियों दोनों द्वारा स्थानीय बसें ले सकते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: सांगानेर हवाई अड्डा (150 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन: अजमेर जंक्शन (15 किमी)