पंजाब विधानसभा ने Gurbani के मुफ्त प्रसारण वाले बिल को दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि, पीटीसी चैनल को इसका विरोध नहीं करना चाहिए। मैं पीटीसी को गुरबाणी चलाने से नहीं रोक रहा।

0
6

पंजाब विधानसभा (Punjab Legislative Assembly) ने गुरबाणी (Gurbani) के मुफ्त प्रसारण वाले बिल को मंजूरी दे दी। सिख गुरुद्वारा (संशोधन) विधेयक 2023 विधानसभा में पास हो गया। इस दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि, पीटीसी चैनल को इसका विरोध नहीं करना चाहिए। मैं पीटीसी को गुरबाणी चलाने से नहीं रोक रहा। मैं तो बस इतना कह रहा हूं कि बाकी चैनलों को भी गुरबाणी चलाने का अधिकार होना चाहिए।

पंजाब सरकार के मंत्री कुलदीप धालीवाल (Kuldeep Dhaliwal) ने सिख गुरुद्वारा (संशोधन) एक्ट 2023 पंजाब विधानसभा में पेश किया। इस विधेयक के तहत सिख गुरुद्वारा एक्ट 1925 के सेक्शन 125 में नया सेक्शन जोड़ने का प्रस्ताव पेश किया गया। इसके तहत कहा गया कि, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक की ज़िम्मेदारी होगी कि गुरु की शिक्षा को बिना किसी रूकावट के सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर मुफ्त उपलब्ध कराए।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि, गुरबाणी सबकी है लेकिन 11 साल से एक ही चैनल चला रहा है। 21 जुलाई को कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि, मैं कब कह रहा हूं मेरे चैनल को दो? मेरा तो कोई चैनल ही नहीं है, तो बादल को दिक्कत क्या है।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि, अकाल तख्त ने SGPC को हुकुम दिया था कि अपना चैनल बनाओ, क्यों नहीं बनाया? धामी साहब कह रहे हैं कि फ्री टू एयर तो पहले है। यह फ्री टू एयर नहीं है अगर होता तो सारे चैनलों पर क्यों नहीं आती गुरबाणी? ये तो कॉपीराइट के तहत आता है। सुबह-शाम गुरबाणी दिखाने से टीआरपी बढ़ती है और उसके चलते ही विज्ञापन आते हैं। SGPC अपना कैमरा लगाकर फ़ीड सबको समान रूप से बांटे जो भी प्रसारण करना चाहे।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि, एक्ट में लिखा गया है कि हरमंदिर साहिब से प्रसारित होने वाली गुरुबाणी के आधे घंटे पहले और खत्म होने के आधे घंटे बाद तक कोई विज्ञापन नहीं चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, एक पीटीसी सिमरन के नाम से चैनल है। मुझे पता चला है कि इस चैनल को SGPC ले लेगी, ताकि प्रसारण उसके पास रहे। मैं चाहता हूं कि जो भी चैनल लगाओ, उस पर गुरबाणी आए।